दैनिक भास्कर हिंदी: पीएमसी बैंक मामला : राज्य मानवाधिकार आयोग ने ईओडब्ल्यू से मांगी स्टेटस रिपोर्ट

November 15th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र राज्य मानवाधिकार आयोग ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को- आपरेटिव बैंक (पीएमसी) में गड़बड़ी के मामले में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) को नोटिस जारी किया है। यहीं नहीं आयोग ने ईओडब्ल्यू से मामले की जांच की स्थिति (स्टेटस) को लेकर रिपोर्ट मंगाई है। पेशे से वकील आदित्य मिश्रा ने आयोग में इस विषय के संबंध में आवेदन किया है और पीएमसी बैंक में गड़बड़ी के कारण खाता धारकों को हो रही परेशानी की ओर आयोग का ध्यानाकर्षित कराया है। इसके साथ ही आयोग से इस प्रकरण में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है। 

मिश्रा ने दावा किया है कि बैंक से पैसे निकालने के संबंध में रिजर्व बैंक आफ इंडिया(आरबीआई) द्वारा तय की गई सीमा के चलते खाताधारकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। कई खाताधारकों को अपने जीवन से भी हाथ धोना पड़ा है। इस प्रकरण में बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ। यह बेहद गंभीर मामला है। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने इस मामले में एचडीआईएल के निदेशकों व पीएमसी बैंक के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है लेकिन जांच की स्थिति क्या है।

पुलिस ने अब तक इस प्रकरण में क्या कदम उठाए है यह स्पष्ट नहीं हो रहा है। आयोग ने मिश्रा की ओर से दायर किए आवेदन पर गौर करने के बाद पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा को नोटिस जारी किया और उसे जांच की स्थिति को लेकर रिपोर्ट सौपने को कहा। आयोग ने मामले की अगली सुनवाई 21 नवंबर को रखी है। 

 

खबरें और भी हैं...