औरंगाबाद के श्री भगवान कॉलेज ऑफ फार्मेसी के छात्रों को दूसरे कॉलेजों में मिलेगा प्रवेश 

Students of Shri Bhagwan College of Pharmacy will get admission in other colleges
औरंगाबाद के श्री भगवान कॉलेज ऑफ फार्मेसी के छात्रों को दूसरे कॉलेजों में मिलेगा प्रवेश 
औरंगाबाद के श्री भगवान कॉलेज ऑफ फार्मेसी के छात्रों को दूसरे कॉलेजों में मिलेगा प्रवेश 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। औरंगाबाद स्थित श्री भगवान कॉलेज ऑफ फार्मेसी संस्था के प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में पात्रता के अनुसार औरंगाबाद अथवा आसपास के मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थाओं की रिक्त सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त नई दिल्ली के फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के मंजूरी के अधीन 10 प्रतिशत सीटों पर गुणवत्ता के अनुसार समायोजन करने की अनुमति दी गई है।

सोमवार को राज्य सरकार के उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया। इसके मुताबिक नई दिल्ली के अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने शैक्षणिक वर्ष 2018-19 से औरंगाबाद स्थित श्री भगवान कॉलेज ऑफ फार्मसी संस्था की मान्यता वापस ले ली थी। शिक्षा परिषद ने भगवान कॉलेज की छात्राओं को मान्यता प्राप्त संस्थाओं में 30 दिनों के भीतर समायोजित करने का आदेश दिया था। इस आदेश के खिलाफ छात्रा रेणुका संजय आंबेकर समेत अन्य विद्यार्थियों ने बाम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद खंडपीठ में याचिका दाखिल की थी। इस पर खंडपीठ ने 2 नवंबर 2018 को शिक्षा परिषद, राज्य सरकार, संबंधित प्रबंधन, शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को अगले शैक्षणिक वर्ष में सर्वसमावेशी हल निकालने का आदेश दिया था।

इसके अलावा अदालत ने 13 मार्च 2019 को आदेश दिया था कि संबंधित प्रबंधन ने शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए संस्था को आगे शुरू करने के लिए आवेदन नहीं किया तो सरकार परिणामकारक कदम उठाए। इसके बाद 9 दिसंबर 2020 को भगवान कॉलेज ने दूसरे और तीसरी वर्ष के लिए पात्र बैकलॉग छात्राओं को औरंगाबाद के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय से संलग्न शहर की दूसरी संस्थाओं में समायोजित करने का आग्रह किया था। इसके बाद राज्य के तकनीकी शिक्षा निदेशक ने सरकार को पत्र लिखा था। इसके आधार पर सरकार ने विद्यार्थियों को दूसरे शिक्षा संस्थानों में समायोजित करने को मंजूरी दी है। 

Created On :   1 Feb 2021 3:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story