दैनिक भास्कर हिंदी: हिंदी के साथ अब मराठी में भी उपलब्ध होंगे सुप्रीम कोर्ट के फैसले

July 3rd, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के फैसले अब हिंदी के साथ छह प्रादेशिक भाषाओं में भी उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर यह सुविधा इस महीने के अंत तक शुरु हो सकती है। जिन छह प्रादेशिक भाषा में यह फैसले अपलोड़ किए जायेंगे उनमें मराठी भी शामिल है। गौरतलब है कि 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोच्चि में आयोजित जजों के एक सम्मेलन में सुप्रीम कोर्ट के फैसले सामान्यजनों तक पहुंचने के लिए इसे क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराए जाने का सूझाव दिया था।

इसके बाद प्रधान न्यायाधीश के निर्देश पर सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री ने इस दिशा में काम करना शुरु कर दिया था। वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के सभी फैसले अंग्रेजी भाषा में होते है। अगले कुछ दिनों में यह फैसले अब हिंदी सहित मराठी, तेलगु, कन्नड, असमिया और उडिया उपलब्ध होंगे। जानकारी के अनुसार इन भाषाओं के अनुवाद के लिए प्रधान न्यायाधीश ने अपनी औपचारिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

सुप्रीम कोर्ट के एक अधिकारी के अनुसार फिलहाल जिन 6 भाषाओं को अनुवाद के लिए इसलिए चुना गया है, उसका आधार संबंधित राज्य के हाईकोर्ट से आने वाली अपील की मात्रा है। इन राज्यों में बोली जानी वाली भाषाओं को शुरुआत के लिए चुना गया है। इसके बाद दूसरी भाषाओं में भी अनुवाद की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।