बाजार में टेबलेट की कमी, बढ़ी कालाबाजारी मनमाने दाम में खरीदी करने विवश शिक्षक

Teacher forced to buy black marketing at arbitrary price
बाजार में टेबलेट की कमी, बढ़ी कालाबाजारी मनमाने दाम में खरीदी करने विवश शिक्षक
शहडोल बाजार में टेबलेट की कमी, बढ़ी कालाबाजारी मनमाने दाम में खरीदी करने विवश शिक्षक

डिजिटल डेस्क,शहडोल। टीचर रिसोर्स पैकेज में प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ शिक्षकों को टेबलेट खरीदकर टेबलेट में ही एम शिक्षा मित्र एप डाउनलोड कर टेबलेट का विवरण और देयक बाक्स में फोटोग्राफ्स और अन्य जानकारी 28 फरवरी तक दर्ज करने के निर्देश ने शिक्षकों की परेशानी बढ़ा दी है तो टेबलेट खरीदी में कालाबाजारी भी हो रही है।

राज्य शिक्षा केंद्र से जारी निर्देश में जिन मानकों का टेबलेट क्रय करने कहा गया है। उसकी जमकर कालाबाजारी हो रही है। कई मोबाइल दुकानदार दुकान में शिक्षकों के पहुंचते ही टेबलेट नहीं होने की बात कहते हैं और कुछ देर बाद बड़ी मुश्किल से एक टेबलेट जुगाड़ होने की बात कहते हुए मनमाना कीमत वसूल करते हैं। शिक्षकों ने बताया कि जिस टेबलेट को कुछ दिन पहले तक एमआरपी से दो से ढाई हजार रुपए व उससे भी कम कीमत पर दिया जाता था, उसे अब एमआरपी पर दिया जा रहा है। इससे शिक्षकों को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है।

शिक्षकों को मिलेंगे दस हजार रुपए, बाजार में 13 हजार से कम में उपलब्ध नहीं टेबलेट

भारत सरकार द्वारा समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कार्ययोजना तैयार की है। इसमें टीचर रिसोर्स पैकेज अंतर्गत पूरे देश में प्राइमरी शिक्षकों को ऑनलाइन टीचिंग प्रशिक्षण के लिए प्रति शिक्षक 10 हजार रुपए का दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। टेबलेट के लिए यह राशि शिक्षकों के खाते में सीधे भेजी जाएगी। इस बीच बाजार में विभाग द्वारा तय मानक के टेबलेट कम से कम 13 हजार रुपए में उपलब्ध है। इतना ही शिक्षकों को अगर बच्चों के लिए थोड़ी भी ठीक टेबेलेट क्रय करनी हो तो कीमत 18 से 21 हजार रुपए तक है। ऐसे में दस हजार रुपए से अतिरिक्त राशि शिक्षकों को ही लगानी पड़ रही है।

मोबाइल दुकान के चक्कर लगाते परेशान शिक्षक

टेबलेट खरीदी के लिए 28 फरवरी की डेडलाइन तय होने के बाद शिक्षक मोबाइल दुकानों के चक्कर लगाते परेशान हैं। एक साथ बड़ी संख्या में टेबलेट के खरीददार सामने आने के बाद मोबाइल दुकान भी मौका हाथ से नहीं जाने देना जा रहे हैं। मोलभाव करने पर दो टूक कहते हैं कि उमरिया से लेकर अनूपपुर तक डिमांड है। यहां टेबलेट उपलब्ध करवा रहे हैं यही बड़ी बात है।
 

Created On :   28 Feb 2023 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story