comScore

पारा 44 के ऊपर, राहत के आसार नहीं, सप्ताह भर से चंद्रपुर सबसे गर्म

पारा 44 के ऊपर, राहत के आसार नहीं, सप्ताह भर से चंद्रपुर सबसे गर्म

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। गर्म हवा के थपेड़ों से फिलहाल राहत को कोई आसार नहीं है। नागपुर का तापमान 44-45 के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग की घोषणा को धता बतलाते हुए सूरज अपने तेवर बनाए हुए हैं।  मौसम की आंखमिचौली का सिलसिला लगातार जारी है। रविवार काे नागपुर का अधिकतम तापमान 44.1 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा, जो शनिवार की अपेक्षा थोड़ा ज्यादा रहा। 23 मई तक नागपुर से रेड जोन का खतरा फिलहाल टल गया है। सोमवार को सुबह से ही मौसम में नरमी के बावजूद गर्म हवा  के थपेड़े चल रहे हैं।  शाम तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। 

रेड जोन का खतरा फिलहाल टला
मौसम विभाग के अनुसार, स्थानीय स्तर पर मौसम में आए बदलाव के कारण नागपुर के 23 मई तक रेड जोन में आने की संभावना नहीं है। हालांकि गर्म हवा चलती रहेगी। सोमवार को नागपुर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री रह सकता है। अगले 48 घंटे तक तापमान  इसी के इर्द-गिर्द रह सकता है। नागपुर के अलावा अकोला, अमरावती, चंद्रपुर, गड़चिरोली, वर्धा में गर्म हवा चलने की संभावना है। पिछले एक सप्ताह से चंद्रपुर विदर्भ में सबसे गर्म बना हुआ है। रविवार को चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 45.6  डिग्री रहा। 

शादी-ब्याह  का सीजन
लोग भीषण गर्मी से  परेशान हैं।  जैसे-जैसे धूप की लपटें तेज हो रही है, सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात पैदा हो गए हैं।   नागपुर की गर्मी से बाहरी लोग वैसे भी हायतौबा करते हैं लेकिन शादी-ब्याह पर इसका कोई असर नहीं पड़ता दिख रहा है। शादी-ब्याह का सीजन होने के कारण बस और ट्रेन से सफर करने वाले जरूर निकलते दिखाई दे रहे हैं। सुबह से ही तेज धूप में बारात निकाली जा रही है।

धूप से बचाव जरूरी
तेज धूप जानलेवा भी हो सकती है इसलिए मौसम विभाग ने धूप से बचने व पानी का अधिक से अधिक सेवन करने का सुझाव दिया है। साथ ही  शीतपेय व रसीले फलों का भी इस्तेमान फायदेमंद हो सकता है।

कमेंट करें
WYjCm