राजपथ पर दिखाया संतरा नगरी के बच्चों ने जलवा, जीत लाए पहला ईनाम

The children of orange city shown on Rajpath, won first prize
राजपथ पर दिखाया संतरा नगरी के बच्चों ने जलवा, जीत लाए पहला ईनाम
राजपथ पर दिखाया संतरा नगरी के बच्चों ने जलवा, जीत लाए पहला ईनाम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में उपराजधानी के बच्चों ने कमाल कर दिया। गणतंत्र दिवस की राष्ट्रीय परेड में नागपुर (संतरा नगरी) के लगभग 160 बच्चों ने सम्मिलित नृत्य प्रस्तुत कर नया इतिहास रच दिया। इसमें विभिन्न 30 विद्यालयों से छात्राएं शामिल हुए। 10 आसियान देशों के प्रमुखों के साथ-साथ सारे विश्व ने भारत के इस प्रमुख महत्वपूर्ण उत्सव में इन बच्चों द्वारा संस्कृति और पारंपरिक नृत्य को करीब से देखा।

राजपथ पर संतरा नगरी की धूम
दिल्ली की कंपकपाती ठंड में प्रतिदिन राजपथ पर सभी सैन्य टुकड़ियों के साथ कदम से कदम मिलाते अभ्यास कर रहे कलाकारों में ये बच्चे भी शामिल थे। संतरा नगरी के नन्हें कदमों को गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर थिरकने का अवसर मिला। इसके बाद रक्षा मंत्रालय के निर्णायकों के समिति ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में इन बच्चों की प्रस्तुति को प्रथम पुरस्कार से नवाजा है। पुरस्कार का वितरण रक्षा मंत्री, निर्मला सीतारमण ने किया। गणेश थोरात जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक दक्षिण मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र नागपुर के संयोजन में यह प्रस्तुति की गई थी। देश की संस्कृति के मूल स्वरूप को नई पीढ़ी को हस्तांतरित करने के मध्यदक्षिणी का प्रयास नित्य सफल रहा।

गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेल्फी क्रेज
गणतंत्र दिवस समारोह में बच्चों ने नृत्य दिखाकर सभी का मन मोह लिया था। राष्ट्रपति कोविंद ने भी उनका नृत्य देखा। कार्यक्रम की शुुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रगान के साथ सलामी ली। इस दौरान पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री, लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित बड़े नेता मौजूद थे। इस दौरान राजपथ पर कमांडो संग सेल्फी का खूब  क्रेज दिखा। राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड देखने आए लोगों में देशभक्ति का जज्बा उमड़ा। परेड खत्म होने पर दर्शक दीर्घा में बैठे लोग सुरक्षा बल के पास जाकर देशभक्ति के नारे लगाते दिखे।

Created On :   28 Jan 2018 1:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story