• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • The Union Textiles Minister, Smt Smriti Zubin Irani presided over the first convocation of National Institute of Fashion Technology (NIFT) Srinagar, emphasizing the inclusion of technical textiles as an academic subject!

दैनिक भास्कर हिंदी: केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी ने राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) श्रीनगर के पहले दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता कीतकनीकी वस्त्रों को अकादमिक विषय के रूप में शामिल किए जाने पर जोर दिया!

April 10th, 2021

डिजिटल डेस्क | वस्‍त्र मंत्रालय केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी ने राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) श्रीनगर के पहले दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की तकनीकी वस्त्रों को अकादमिक विषय के रूप में शामिल किए जाने पर जोर दिया| राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) श्रीनगर, का पहला दीक्षांत समारोह आज श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित किया गया। केंद्रीय कपड़ा तथा महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी इस अवसर पर मुख्य अतिथि थीं। खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू सम्मानित अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने जम्मू में राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में भाग लिया। श्रीमती इरानी ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि निफ्ट- श्रीनगर के पहले बैच ने संस्था के 35 साल पुराने इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जोड़ा है। उन्होंने छात्रों को जीवन में हर चीज के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि निफ्ट में उन्हें मिला प्रशिक्षण उनके जीवन में आने वाली किसी भी तरह की कठिनाई या परीक्षा से निबटने में सक्षम बनाएगा। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में जम्मू कश्मीर औद्योगिक नीति के तहत 30 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है।

उन्होंने छात्रों से इसका लाभ उठाने के लिए भरपूर प्रयास करने को कहा। श्रीमती इरानी ने कहा कि तकनीकी वस्त्रों का क्षेत्र, जिसमें परिधान और सजावटी वस्त्रों के अलावा कपड़ों का इस्तेमाल बड़े स्तर पर उद्योगों में नए तरीके से करने की तैयारी भी चल रही है जो आने वाले समय में बड़ी चीज होने जा रही है। उन्होंने कहा कि कपड़ा मंत्रालय इसकी क्षमता का भरपूर उपयोग करने का पूरा प्रयास कर रहा है।

उन्होंने बताया कि निफ्ट निकट भविष्य में तकनीकी वस्त्रों को एक अकादमिक विषय के रूप में शामिल किए जाने की दिशा में काम करेगा। निफ्ट से प्रशिक्षण पूरा करने वाले छात्रों और उनके माता-पिता को बधाई देते हुए खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने छात्रों से आग्रह किया कि वे प्रचुर संभावनाओं वाले परिधान और फैशन उद्योग में उपलब्ध अवसरों का भरपूर लाभ उठाएं।

उन्होंने कहा कि देश की सौम्य छवि और आईटी की ताकत को परिभाषित करने में भारत के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उम्मीद की जाती है कि निफ्ट श्रीनगर से प्रशिक्षण लेकर निकले छात्र इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। निफ्ट-श्रीनगर फैशन डिजाइन और फैशन कम्युनिकेशन में चार साल की अवधि के दो पूर्वस्नातक स्तर के पाठ्यक्रम चलाता है।

खबरें और भी हैं...