इस साल महाराष्ट्र में शुरु होंगे पांच नए एयरपोर्ट

This year Five new airports will be establish in Maharashtra
इस साल महाराष्ट्र में शुरु होंगे पांच नए एयरपोर्ट
इस साल महाराष्ट्र में शुरु होंगे पांच नए एयरपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना उड़ान के तहत महाराष्ट्र में हवाई संपर्क तेजी से बढ़ने वाला है। इस साल पांच और एयरपोर्च से हवाई सेवाएं शुरु हो जाएंगी। इनमें अमरावती, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापुर, लातूर एयरपोर्ट शामिल हैं। महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (एमएडीएल) के प्रबंध निदेशक सुरेश काकाणी ने "दैनिक भास्कर" को बताया कि फिलहाल उड़ान के तहत राज्य में 7 एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं शुरु कर दी गई हैं। इस साल के अंत तक पांच और एयरपोर्ट से सेवाएं शुरु हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि अमरावती एयरपोर्ट के रनवे और टर्मिनस बिल्डिंग के विस्तार का काम चल रहा है। यह काम 6 माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

पाटने ने बताया कि इंडिगो एयरलाईंस ने 50 छोटे विमान खरीदे हैं। इनमें कुछ तकनीकी खामी है, जिन्हें दूर किया जा रहा है। इन विमानों के सेवा में आने के बाद राज्य में हवाई संपर्क में तेजी आएगी। इसी साल सिंधुदुर्ग है। इलाके में पर्यटकों को जाने में सुविधा होगी। सिंधुदुर्ग देश का पहला पर्यटक जिला है पर अभी तक वहां एयरपोर्ट की सुविधा न होने के कारण पर्यटक को गति नहीं मिल पाई है।

उन्होंने बताया कि उड़ान योजना के तहत छोटे एयरपोर्ट से सेवाए संचालित करने वाली विमानन कंपनियों को सरकार की तरफ से कई सुविधाए दी गई हैं। उन्होंने बताया कि नांदेड़ से मुंबई, अमृतसर और हैदराबाद के लिए हवाई सेवा शुरू है जबकि नाशिक से एयरलाइन कंपनी के चलते सेवाए बंद हैं। उड़ान के तहत शुरू एयरपोर्ट से यात्रियो की संख्या संतोषजनक है।

गौरतलब है कि ढाई हजार रुपए में एक घंटे की हवाई यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) ‘उड़ान’ के लिए पहली बोली प्रक्रिया में सबसे ज्यादा ऑपरेटरों ने महाराष्ट्र और गुजरात के शहरों से सेवा शुरू करने के लिए प्रस्ताव दिए हैं।

यहां शुरू होगी हवाई सेवा
अमरावती, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापुर, लातूर 
 

Created On :   10 July 2018 1:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story