सिवनी: बाघ ने बाघिन के शावक को मार डाला, आधा हिस्सा दूसरे जानवर खा गए

March 2nd, 2022

डिजिटल डेस्क , सिवनी। पेंच टाइगर रिजर्व के मोगली अभ्यारण इलाके में मंगलवार को बाघिन के एक शावक का शव मिलने से पेंच महकमे में हड़कंप मच गया। जानकारी मिलते ही मौके पर अफसर पहुंचे। जांच पड़ताल में पता लगा कि किसी दूसरे बाघों के आपसी संघर्ष के दौरान बाघिन के शावक को मार दिया। उसके शव का आधा हिस्सा दूसरे जानवरों ने खा लिया। पीएम कर बिसरा फारेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है।
ये है घटना
कुरई बीट के आलेसुर के कक्ष क्रमांक ६४२ में गश्त कर रहे वन अमले को मादा शावक का शव मिला। सूचना मिलते ही पेंच के फील्ड डायरेक्टर अशोक कुमार मिश्रा और अन्य अधिकारी पहुंच गए। कान्हा टाइगर रिजर्व से आए डॉग स्क्वाड ने निरीक्षण किया। घटना स्थल से लगभग 100 मीटर की दूरी पर एक स्थल पर दो बाघों के आपसी संघर्स के निशान एवं बाघ के बाल मिले, जिन्हें फ ारेंसिक जांच के लिए सुरक्षित किया। शव करीब चार दिन पुराना था। शावक के समस्त अवयव सुरक्षित मिले। अंतिम संस्कार घटना स्थल के पास ही किया गया।
ये रहे मौजूद
डिप्टी डायरेक्टर अधर गुप्ता, एसडीओ आशीष कुमार पाण्डेय, रेंजर विलास डोंगरे, एनटीसीए के  प्रतिनिधि आदित्य जोशी, पेंच के पशुचिकित्सक डॉ अखिलेश मिश्रा, डॉ मृणालिनी रामटेके के अलावा वाईल्डलाईफ बायोलॉजिस्ट, डब्ल्यूसीटी की उपस्थिति रही।