चंद्रपुर के सिविल एरिया में घूम रहा बाघ, लोगों में भारी दहशत

Tiger walking in Chandrapur civil area, panic among people
चंद्रपुर के सिविल एरिया में घूम रहा बाघ, लोगों में भारी दहशत
चंद्रपुर के सिविल एरिया में घूम रहा बाघ, लोगों में भारी दहशत

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर।  बिजली केंद्र परिसर की ऊर्जानगर कालोनी में बाघ के दर्शन के बाद बाघ शहर के सिविल एरिया में घूमते देखा गया है।  जिससे शहर के आकाशवाणी परिसर, दाताला,  जगन्नाथ बाबा नगर जैसे इलाकों में दहशत फैली हुई  है।  बताया जाता है कि कुछ लोगों को सोमवार को शहर के दातााला मार्ग के गायत्री मंदिर के पास बाघ दिखाई दिया था। दूसरे दिन मंगलवार को आकाशवाणी सिविल लाइन्स परिसर के हवेली गार्डन परिसर में इसी बाघ को देखे जाने की खबर ने परिसर में हड़कंच मचा दी है।  

जानकारी के अनुसार रविवार को बिजली केंद्र परिसर ऊर्जानगर में बाघ को बेखौफ अठखेलियां करते देखा गया था। धूप सेंकने के साथ-साथ बाघ यहां शिकार व पानी की तलाश में मंडरा रहा था।  इस परिसर से कुछ ही दूरी पर ताड़ोबा जंगल है। यहां से बियाबान व नदी-नाले के परिसर में आसानी से शिकार मिलने के कारण बाघ सहित अन्य वन्यजीव इस ओर अपना रुख करते हैं, क्योंकि इस परिसर में जंगली सुअर, भालू, हिरण, सांभर, चीतल जैसे दूसरे वन्यजीव भी आते हैं। 

वन्यजीवों के जानकारों का कहना है कि कुछ दिनों से यही बाघ नदी-नाले के किनारे से भटक रहा है। सोमवार को दाताड़ा मार्ग पर इरई नदी परिसर से गायत्री मंदिर क्षेत्र में जिस बाघ के दर्शन हुए वह ऊर्जानगर से भटकनेवाला बाघ ही है। मंगलवार को हवेली गार्डन परिसर में भी इसी को देखा गया है। जिस इलाके में बाघ को देखने की बात कही जा रही है वह नदी किनारे का क्षेत्र है। यहां बियाबान भी है। 

वन्यजीवप्रेमियों की टीम सक्रिय
 वन्यजीव संस्था इको-प्रो की एक टीम इसके लिए सक्रिय हो गई है। जहां-जहां बाघ दिखने की बात कही जा रही है, उन क्षेत्रों का निरंतर मॉनिटरिंग किया जा रहा है। वनविभाग को सहयोग करते हुए लगातार इसके अपडेट लिए जा रहे हैं। 

घबराने की जरूरत नहीं: धोतरे
लोगों को सावधानी बरतनी पड़ेगी। घबराने की कोई बात नहीं होने का दावा मानद वन्यजीव रक्षक बंडू धोतरे ने किया है। उन्होंने कहा कि यह एक ही बाघ है, परंतु अफवाहों के कारण इससे अधिक डर फैलने की आशंका  है। इस कारण अफवाहों से बचना चाहिए।  

रात्रिकालीन सैर बंद
दाताड़ा परिसर के नागरिक रात को भोजन उपरांत सैर करने के लिए इस परिसर में जाते हैं। वनविभाग ने एहतियात के तहत यह रोकने की अपील की है। 

Created On :   18 Dec 2019 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story