बिजौरी में रेत लेने जा रहा ट्रैक्टर पलटा, बैगा युवक की दबकर मौत

Tractor going to take sand overturned in Bijauri, Baiga youth died
बिजौरी में रेत लेने जा रहा ट्रैक्टर पलटा, बैगा युवक की दबकर मौत
शहडोल बिजौरी में रेत लेने जा रहा ट्रैक्टर पलटा, बैगा युवक की दबकर मौत

डिजिटल डेस्क,शहडोल। सोहागपुर थानाक्षेत्र अंतर्गत बिजौरी गांव में बुधवार सुबह 7.30 बजे सोन नदी तट से कुछ मीटर पहले ही ट्रैक्टर के अचानक पलट जाने से जनपद बैगा (23) की मौत हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि जनपद बैगा रेत लेने जा रहे ट्रैक्टर पर बैठे थे। वाहन के अचानक अनियंत्रित होने पर ड्राइवर कूद गया और ट्रैक्टर पलटने पर जनपद बैगा दब गया। ग्रामीणों ने डायल 100 को घटना की जानकारी दी। कुछ देर बाद डायल 100 के गणेश सिंह और प्रदीप तिवारी ने जेसीबी की मदद से ट्रैक्टर को उठवाकर जनपद को बाहर निकाला। वहां से अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने कहा कि रेत के अवैध खनन ने फिर एक बार आदिवासी युवक की जान ले ली। सोन नदी के बिजौरी व नरवार घाट पर स्वीकृत रेत खदान नहीं है। फिर भी यहां बीते कई दिनों से अवैध रुप से रेत खनन कर आसपास सप्लाई किया जा रहा था। इसकी जानकारी पूर्व में कई बार खनिज व पुलिस को दी गई। इधर, बुधवार सुबह की घटना के 8 घंटे बाद भी खनिज निरीक्षक प्रभात पट्टा मौके पर नहीं पहुंचे। रेत लेने जा रहे ट्रैक्टर के पलटने से आदिवासी युवक की मौत के सवाल पर कहा कि बिजौरी व नरवार में रेत के अवैध खनन पर पहले कार्रवाई हुई है। युवक की मौत का मामला पुलिस से जुड़ा है। बिजौरी की घटना को लेकर सोहागपुर थाना प्रभारी अनिल पटेल ने बताया कि 304(ए) का प्रकरण दर्ज कर मामले की विवेचना की जा रही है।

लगातार मौतों के बाद सिस्टम पर उठे सवाल

27 जनवरी की सुबह एसईसीएल की बंद कोयला खदान धनपुरी यूजी माइन से 4 और अगले दिन 28 जनवरी की सुबह 3 युवकों का शव निकाले जाने के नौ दिन बाद ही सोन नदी के बटुरा घाट पर कोयले के अवैध खनन के लिए खोदे गए गड्ढे में डूबने से कक्षा 12 वीं के छात्र उत्तम वासुदेव की मौत हो गई। इन 8 मौतों के बाद अमलाई, बुढ़ार व धनपुरी थानाक्षेत्र में कोयला व कबाड़ के अवैध कारोबार को जड़ से खत्म करने की मांग उठी तो 22 फरवरी की सुबह बिजौरी में जनपद बैगा की मौत को रेत के अवैध खनन से जोडक़र देखने के बाद सीधे तौर पर व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। लोगों का दो टूक कहना है कि धीरे-धीरे पनप रहे अपराध को पुलिस समय रहते समाप्त कर दे तो आदिवासी युवकों को जान नहीं गंवाना पड़ेगा।
 

Created On :   23 Feb 2023 11:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story