दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रैफिक विभाग हुआ हाईटेक, ई-चालान की जोन स्तर पर जुर्माना वसूली शुरू

September 3rd, 2019

डिजिटल डेस्क,नागपुर। शहर यातायात पुलिस विभाग भी अब हाईटेक हो गया है। फरवरी माह से ई-चालान शुरू कर दिया गया है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी चालान भेजा जा रहा है। ई-चालान में वाहन चालकों को उनके मोबाइल पर  संदेश भेजा जा रहा है। शहर के चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों में वाहन चालकों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है । नियमों का उल्लंघन करने वालों को इसी आधार पर जुर्माना भेजा जा रहा है।

घबराएं नहीं, बस चालान भर देंं

सूत्रों के अनुसार अब ई-चालान का जुर्माना वसूल करने के लिए यातायात पुलिस वाहन चालकों के घर पर चालान लेकर पहुंच रही है। इसलिए अगर आपके घर पर यातायात पुलिस कर्मी चालान लेकर आए तो घबराने की जरूरत नहीं है। बस चालान भरना होगा। चालान नगद, डेबिट कार्ड या ऑन लाइन भर सकते हैं। कार्रवाई के समय भी पेड और अनपेड चालान किया जा सकता है। शहर में करीब 3265 चालकों पर अनपेड चालान को पेड चालान किया गया है। इसके चलते यातायात पुलिस विभाग ने करीब 10 लाख 40 हजार 700 रुपए का जुर्माना वसूल किया है।

शहर पुलिस आयुक्त डा. भूषणकुमार उपाध्याय, सहपुलिस आयुक्त रवींद्र कदम के मार्गदर्शन में यातायात पुलिस विभाग के उपायुक्त चिन्मय पंडित ने शहर के सभी 10 यातायात परिमंडल में ई-चालान का जुर्माना वसूल करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है।   नागरिकों से आआह्वान किया गया है कि, वाहन चलाते समय यातायात नियम का पालन करें। नियमों की अनदेखी करने पर कार्रवाई की जाएगी। यातायात पुलिस जोन स्तर पर अजनी में  239 चालान, कॉटन मार्केट में 336, इंदोरा से 371, कामठी मेंे 159, लकड़गंज में 358, एमआईडीसी में 280, सदर में 307, सक्करदरा में 166, सीताबर्डी में 795 और सोनेगांव में  254 चालान बनाए गए थे। इन सभी जोन से करीब 10 लाख 40 हजार 700 रुपए का जुर्माना अनपेड था, जिसे वसूल किया गया।