नागपुर पुलिस ने पहले बनाया चालान, फिर चालक को थमा दिया हेलमेट

Traffic of the city started the helmet campaign once again
नागपुर पुलिस ने पहले बनाया चालान, फिर चालक को थमा दिया हेलमेट
नागपुर पुलिस ने पहले बनाया चालान, फिर चालक को थमा दिया हेलमेट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यातायात पुलिस ने एक बार फिर हेलमेट अभियान को शुरू कर दिया है। इस दौरान एक कंपनी ने 150 हेलमेट बांटे। कंपनी ने वेरायटी और संविधान चौक पर 150 वाहन चालकों का चालान बनने के बाद उन्हें नि:शुल्क हेलमेट दिया। इस तरह का अभियान मध्यप्रदेश में शुरू किया गया था, लेकिन वहां पर चालान बनाने के बजाय एक हेलमेट उसी पैसे में दिया जाता था। सोमवार को एक नामी कंपनी ने हेलमेट पहनने की जनजागृति के लिए यातायात पुलिस के साथ मिलकर एक अभियान चलाया। पुलिस ने बिना हेलमेट पहने वाहन चालकों को रोककर उनका चालान बना रही थी और कंपनी के कर्मचारी चालान बनने के बाद वाहन चालक को हेलमेट थमा रहे थे।

नागरिकों का आरोप है कि निशुल्क हेलमेट देने वाली कंपनी के कर्मचारी बिना हेलमेट पहने वाहन चालकों को इशारा कर पकड़ने में मदद कर रहे थे। इससे लोगों को भ्रम हो गया था, कि कंपनी अपने हेलमेट बेचने के लिए यह कार्य कर रही है और यातायात पुलिस विभाग का उस कंपनी के साथ कमीशन बंधा है, लेकिन शहर यातायात पुलिस उपायुक्त एस चैतन्य ने बताया कि इस तरह का अभियान यह कंपनी मुंबई और पुणे जैसे शहरों में शुरू कर चुकी है। 

कंपनी ने एक दिन ही इस अभियान को शुरू रखा, ताकि लोग हेलमेट का उपयोग करें। कंपनी का एजेंडा था कि वह एक दिन में 150 हेलमेट नि:शुल्क बांटेगी। जिन वाहन चालकों का चालान बनाया गया, उन्हें कंपनी के कर्मचारियों ने हेलमेट दिया।

कार्रवाई हाईवे पर करो, कोई मना करने नहीं आएगा
रमन ठवकर, कांग्रेस नेता का कहना है कि यातायात पुलिस विभाग को हेलमेट चालान की कार्रवाई हाईवे पर करनी चाहिए। हेलमेट की जरूरत हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को है। शहर के अंदर वाहन की गति काफी कम होती है। सोमवार को अचानक जब पुलिस ने संविधान चौक पर कार्रवाई करते हुए हेलमेट थमा रही थी, तो लगा कि मानसून अधिवेशन खत्म होने के बाद ही यातायात पुलिस को कार्रवाई के बारे में क्यों सूझ रही है। शहर के हाईवे पर हेलमेट चालान की कार्रवाई करो, उसके लिए कोई मना नहीं करेगा, लेकिन शहर के अंदर जहां पर यातायात सिग्नल लगे हैं, वाहन की रफ्तार भी कम रहती है। ऐसे जगह पर कार्रवाई किए जाने पर नागरिकों में नाराजगी आना तो स्वभाविक है। 

हेलमेट काे प्रमोट करने के लिए कंपनी चला रही अभियान 
एस. चैतन्य, पुलिस उपायुक्त, यातायात विभाग हेलमेट काे प्रमोट करने के उद्देश्य से कंपनी ने एक दिवसीय नि:शुल्क हेलमेट वितरण का अभियान चलाया है। यातायात पुलिस ने कार्रवाई की, लेकिन कंपनी ने तो दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट नि:शुल्क दिया। उसके लिए कंपनी के साथ यातायात पुलिस विभाग का कोई टाइअप नहीं है। कंपनी की इच्छा थी कि जो बिना हेलमेट के वाहन चलाते पकड़े गए और उनका चालान बनाया गया तो कंपनी उसे एक हेलमेट भेंट करेगी। कंपनी नागपुर के पहले मुंबई और पुणे में इस तरह का प्रयोग कर चुकी है। 

चार दिन में 2034 वाहन चालकों पर की कार्रवाई
सूत्रों के अनुसार शहर यातायात पुलिस विभाग ने एक बार फिर कार्रवाई शुरू कर दी है। गत चार दिनों में पुलिस ने 2034 दोपहिया वाहन चालकों को बिना हेलमेट के वाहन चलाते हुए रोककर चालान बनाया। 19 जुलाई को 580 वाहन, 20 जुलाई को 789, 21 जुलाई को 316 और 22 जुलाई को 349 वाहन चालकों पर कार्रवाई की। शहर में यातायात पुलिस की कार्रवाई से एक बार फिर वाहन चालकों में हलचल पैदा हो गई है। दोपहिया वाहन चालकों का कहना है कि शहर में 6 सीटर ऑटो, काली पीली पट्टे वाले वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, जबकि कलमना, कामठी, हिंगना और कोराडी रोड पर यह वाहन धड़ल्ले से चल रहे हैं।

Created On :   24 July 2018 11:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story