comScore

दिसंबर तक चीन से नागपुर आएंगी दो मेट्रो ट्रेन, एक का काम पूरा दूसरे का शुरू

October 07th, 2018 22:14 IST
दिसंबर तक चीन से नागपुर आएंगी दो मेट्रो ट्रेन, एक का काम पूरा दूसरे का शुरू

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आगामी दो महीने में नागपुर में 2 नई मेट्रो ट्रेन आ जाएगी। दिसंबर में इसे लाया जाएगा। मार्च 2019 में बर्डी से लोकमान्य नगर व खापरी के लिए मेट्रो चलाने का ऐलान प्रशासन ने पहले ही कर दिया है। ऐसे में यह दो मेट्रो रेल इसी रूट के लिए लाने की बात साफ हो रही है। फिलहाल एक का काम पूरा हो गया है। वहीं दूसरी का काम अंतिम चरण में है। कोच तैयार करने के बाद वेयिंग टेस्ट, स्टैटीक गेज टेस्ट, वॉटर लीकेज टेस्ट, सिग्नल सीस्टीम इन्सटॉलेशन टेस्ट आदि टेस्ट के बाद मेट्रो नागपुर में दौड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।

नागपुर शहर में मेट्रो रेल चलाने के लिए तेज गति से काम किया जा रहा है। बर्डी से चार जगह जिसमें खापरी, लोकमान्य नगर, ऑटोमोटीव चौक व प्रजापति नगर की दिशा में मेट्रो चलनेवाली है। वर्तमान स्थिति में खापरी व लोकमान्य नगर रूट का काम काफी तेजी से चल रहा है। इन स्टेशनों का काम लगभग अंतिम चरण तक पहुंचने लगा है। ऐसे में मेट्रो ने अगले साल मार्च माह तक यहां वाणिज्यिक तौर पर मेट्रो दौड़ाने का आश्वासन भी दिया है। ऐसे में नागपुर में मेट्रो ट्रेन लाने की कवायदें भी बढ़ गई है। वर्तमान स्थिति में नागपुर में 2 मेट्रो गाड़ियां है।

जिसे जॉय राइड के लिए चलाया जा रहा है, लेकिन यह मेट्रो हैदराबाद की एक कंपनी से खरीदी है। नागपुर शहर में कुल 69 मेट्रो के कोच आने है। ऐसे में इसका ऑर्डर चीन की एक कंपनी सीआरआरसी को  दी गई है। वर्तमान स्थिति में इस कंपनी के ओर से आकर्षित मेट्रो ट्रेन तैयार कर ली है। कुल 6 कोच नागपुर में दिसंबर में लाई जाएगी । जिसके बाद नगरवासियों को चीन से आई मेट्रो का पहला रुप देखने मिलेगा।

कमेंट करें
czyr8