हवाई पट्टी के पास घास में विमान उतारने पर 2 पायलट सस्पेंड , नागपुर से बंगलुरु जा रहा था विमान 

Two pilots suspended for landing in grass near runway
हवाई पट्टी के पास घास में विमान उतारने पर 2 पायलट सस्पेंड , नागपुर से बंगलुरु जा रहा था विमान 
हवाई पट्टी के पास घास में विमान उतारने पर 2 पायलट सस्पेंड , नागपुर से बंगलुरु जा रहा था विमान 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल, नागपुर से उड़ान भरकर बंगलुरु पहुंचे गो एयर के विमान ए-320 नियो को पायलट ने मौसम खराब होने के चलते हवाई पट्टी के पास कच्ची मिट्टी में उतार दिया। मामले की जांच डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) कर रही थी, मामले को लेकर दोनों पायलट ने अपनी गलती डीजीसीए के सामने स्वीकार ली जिसके बाद दोनों पायलट को सस्पेंड कर दिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 नवंबर को सुबह 5.45 बजे गो एयर के विमान क्रमांक 811 ने नागपुर से बंगलुरु के लिए उड़ान भरा था। वह बंलगुरु में सुबह 7.15 बजे हवाई पट्टी पर उतरने वाला था लेकिन मौसम खराब होने के कारण दृश्यता बहुत कम थी। दृश्यता कम होने के कारण पायलट वास्तविक स्थिति को समझ नहीं पाए और विमान को हवाई पट्टी के पास वाले मैदान में कच्ची मिट्टी में उतार दिया। जैसे ही पायलट को मामला समझ में आया वैसे ही पायलट ने लैंड होने के बाद एक बार फिर उड़ान भरी। इसके बाद विमान को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर डायवर्ट कर दिया गया।

विमान में 180 यात्री सवार थे, हालांकि मामले में किसी भी यात्री और क्रू मेंबर को कोई चोट नहीं आई। गो एयर ने घटना की जानकारी डीसीजीए को दी। जिस पर डीजीसीए ने दोनों पायलट को सम्मन जारी किया। साथ ही गो एयर ने जांच कर पायलेटों को विमान उड़ाने पर रोक लगा दी है। जांच में सामने आया कि 11 नवंबर को बंगलुरु की दृश्यता मात्र 50 फीट थी जिसकी वजह से यह घटना हुई। पायलट ने डीजीसीए के समक्ष अपनी गलती को स्वीकार कर लिया। डीजीसीए के अनुसार पायलट हवाई पट्टी की केन्द्र रेखा के साथ विमान को उतारने में विफल रहे क्योंकि उन्होंने जमीन पर अपना दृष्टकोण बनाया। यह भी माना कि हवाई पट्टी के सेंटर लाइन के रूप में गलत दृश्य संदर्भ और हवाई पट्टी की बायीं ओर विमान चलाया।

3 और 6 माह के लिए सस्पेंड
मामले में मुख्य पायलट काे 6 माह के लिए निलंबित कर दिया गया जबकि को-पायलट को 3 माह के लिए निलंबित कर दिया गया। हालांकि घटना के बाद गो एयर ने पायलट की उड़ान पर रोक लगा दी थी।

Created On :   10 Jan 2020 9:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story