स्वर्णप्राशन दवा पिलाने के नाम पर बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, दो महिलाएं पकड़ाई

Two women arrested for messing up with the health of children
स्वर्णप्राशन दवा पिलाने के नाम पर बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, दो महिलाएं पकड़ाई
स्वर्णप्राशन दवा पिलाने के नाम पर बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, दो महिलाएं पकड़ाई

डिजिटल डेस्क,नागपुर। स्वर्णप्राशन दवा पिलाने के नाम पर बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाली दो महिलाओं को पकड़ा गया है। वाड़ी परिसर में कई जगह कैम्प लगाकर एक महीने से 15 वर्ष आयु तक के बच्चों के लिए स्वास्थ्यवर्धक दवा बताकर सस्ते दाम पर "स्वर्णप्राशन' नामक दवा पिलाने का सिलसिला विगत कई महीनों से जारी है, लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति हो रहे खिलवाड़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का फायदा निजी संस्था उठाने का आरोप नागरिकों ने लगाया है। 

जानकारी के अनुसार गुरुवार को आंबेडकर नगर में  निजी संस्था ईएसएसएम हेल्थ केयर ग्रुप का कैम्प लगा देखकर पार्षद आशीष नंदागवली ने जब शिविर में पहुंचकर संबंधित महिलाओं से दवा तथा संबंधित विभाग की अनुमति के बारे में पूछताछ की तो ऐसे किसी भी कैम्प लगाने को लेकर अनुमति नहीं होने का खुलासा हुआ। जिसके बाद नंदागवली ने सतर्कता दिखाते हुए तुरंत 100 नंबर पर पुलिस विभाग को सूचित करते हुए दो महिलाओं को पुलिस के हवाले किया। 

शंखपुष्पी, गाय का घी, अश्वगंधा, शतावरी, स्वर्ण भस्म, शहद से निर्मित "स्वर्णप्राशन' नामक दवा के फायदे बताते हुए कैम्प लगाकर 20 रुपए में पिलाई जा रही है। हालांकि बाजार में इसकी कीमत 225 रुपए प्रति 5 एमएल बताई जा रही है। इन दिनों क्षेत्र में कई गंभीर बीमारियां पैर पसार रही है, ऐसे में नागरिक अपने बच्चों को कैम्प में ले जाकर दवा पिला रहे है। जिसकी जानकारी नप व जिप के स्वास्थ्य विभाग को भी नहीं है। बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होने की भनक लगते ही नंदागवली ने पुलिस विभाग को सूचित किया। जिसके बाद पुलिस संबंधित महिलाओं को अपने साथ थाने ले गई। जिसके बाद संस्था मैनेजर ने थाने पहुंचकर दवा से संबंधित कुछ दस्तावेज की जेराक्स पुलिस को दिखाने के बाद महिलाओं को छोड़ दिया गया। 

कार्रवाई का अधिकार नहीं
क्षेत्र में कई जगह कैम्प लगाकर र्स्वणप्राशन दवा पिलाने की जानकारी पार्षद से मिली है। कैम्प लगाने वाली किसी भी संस्था पर कार्रवाई करने का अधिकार मेरे पास नहीं है।
(डॉ. सोनाली बनसोड, स्वास्थ्य अधिकारी, व्याहाड़ (पेठ) पीएचसी)
 

Created On :   25 Aug 2018 11:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story