लॉकडाउन खत्म होने के बाद होंगी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं -शिक्षा मंत्री उदय सामंत

University examinations to be held after the lockdown ends Education Minister Uday Samant
लॉकडाउन खत्म होने के बाद होंगी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं -शिक्षा मंत्री उदय सामंत
लॉकडाउन खत्म होने के बाद होंगी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं -शिक्षा मंत्री उदय सामंत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के बाद होगी। बुधवार को प्रदेश के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि मई महीने के आखिर तक परीक्षाएं हो पाएंगी। 

सामंत ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में नई दिल्ली के विश्वविद्यालय अनुदान आयोगसे अगले दो से चार दिनों में दिशा निर्देश मिल जाएंगे। इसके बाद उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की गठित समिति से चर्चा होगा।विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा निर्देश के आधार पर परीक्षा आयोजन के लिए परीक्षाओं की समय-सारिणी बनाई जाएगी। इसके बाद लॉकडाउन खत्म होने पर परीक्षाएं ली जाएंगी।सामंत ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से दिशा निर्देश मिलने के बाद अगले आठ दिनों में राज्य में परीक्षाओं की तिथि की घोषणा की जाएगी। 

सामंत ने कहा कि यदि 3 मई के बाद ही राज्य के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन जारी रहा तो ग्रीन जोन में जिलेवार परीक्षा लेने के बारे में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर 3 मई को लॉकडाउन खत्म भी हो जाता है तो विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए 15 से 20 दिनों का समय देना पड़ेगा। सामंत ने कहा कि परीक्षा के आयोजन से लेकर परिमाण घोषित होने में कम से कम 90 दिनों का समय लगता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से गठित की गई समिति की रिपोर्ट का भी अध्ययन किया जाएगा। सामंत ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन से पहले विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए भरपूर समय दिया जाएगा। इससे विद्यार्थियों के शैक्षणिक वर्ष का नुकसान नहीं होने पाएगा।

Created On :   29 April 2020 5:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story