दैनिक भास्कर हिंदी: यूनिवर्सिटी ने एग्जाम सेंटरों में ठंडा पानी रखने के दिए आदेश

May 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भीषण गर्मी के बीच दोपहर के सत्र में हो रही नागपुर विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। अब नागपुर यूनिवर्सिटी ने इस दिशा में कदम उठाए हैं। यूनिवर्सिटी ने सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए हैं कि, वे अपने सभी परीक्षार्थियों के लिए ठंडा पेयजल उपलब्ध कराएं। इसी तरह प्रत्येक कमरे में पंखे उपलब्ध कराएं। वहीं प्रत्येक केंद्र पर कम से कम एक कूलर रूम तैयार रखने के आदेश दिए गए हैं, ताकि किसी विद्यार्थी को लू-लगने पर उसे वहां बिठाकर परीक्षा दिलाई जा सके। 

इसके अलावा एग्जाम सेंटरों पर ओआरएस, ग्लूकोज, अन्य जरूरी दवाएं और थर्मामीटर उपलब्ध करने के भी आदेश प्रभारी परीक्षा नियंत्रक डॉ.अनिल हिरेखण ने दिए हैं। बता दें कि, बीते दिनों जिलाधिकारी ने भी हीट एक्शन प्लान के तहत ठोस प्रबंध करने के आदेश यूनिवर्सिटी को जारी किए थे। यूनिवर्सिटी अधिकारियों का दावा था कि, एग्जाम शुरू होने के पूर्व ही यूनिवर्सिटी ने सभी एग्जाम सेंटरों पर गर्मी के चलते उचित प्रबंध करने के आदेश दिए थे, लेकिन कई परीक्षा केंद्रों पर ऐसे प्रबंध नहीं दिखाई दे रहे हैं, जिसके बाद हाल ही में हुई बैठक के बाद यूनिवर्सिटी ने एग्जाम सेंटरों के नाम नए आदेश जारी किए हैं।

दरअसल नागपुर समेत पूरा विदर्भ भीषण गर्मी की चपेट में है। पारा 45 डिग्री के आस-पास मंडरा रहा है। इस बीच यूूनिवर्सिटी की परीक्षाएं दो सत्रों में हो रही हैं। एक पेपर सुबह 9.30 से 12.30 तक और दूसरा सत्र दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक लिया जा रहा है। यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम सेंटरों गर्मी से निपटने के प्रबंध नहीं किए गए। अधिकांश एग्जाम सेंटरों में कूलरों की व्यवस्था नहीं है। परीक्षार्थी पसीने से तर-बतर हो रहे हैं। कुछ परीक्षा केंद्रों पर गर्मी के कारण परीक्षार्थियों के बीमार पड़ने के भी मामले सामने आए थे। ऐसे में नागपुर यूनिवर्सिटी की ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं विद्यार्थियों के लिए अग्निपरीक्षा साबित हो रही हैं। विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी से परीक्षा केंद्रों पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की थी। इधर जिलाधिकारी ने भी इस दिशा में सूचना जारी की थी।

खबरें और भी हैं...