सेल्फ लव (आत्म प्रेम) करने के फायदे जाने एक एक्सपर्ट की नजर में - डॉ.  भावना राय पटेल

Valentine Week Days 2023: Know the benefits of doing self love in the eyes of an expert - Dr. Bhavna Rai Patel
सेल्फ लव (आत्म प्रेम) करने के फायदे जाने एक एक्सपर्ट की नजर में - डॉ.  भावना राय पटेल
एक गुलाब खुद के लिए सेल्फ लव (आत्म प्रेम) करने के फायदे जाने एक एक्सपर्ट की नजर में - डॉ.  भावना राय पटेल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आज रोज-डे है ! कई युवाओं ने अपने संगी साथियों को गुलाब देकर प्रभावित किया होगा, किसी को लाल तो किसी को पीला, किसी को सफेद तो किसी को गुलाबी लेकिन कभी किसी ने खुदको गुलाब दिया है? आज ही करें।

एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा करना आपने स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभप्रद है। आजकल हम पश्चिमी देशों की सभ्यता में और इंटरनेट की दुनिया में इतने लिप्त होगे हैं की हमारी भारतीय संस्कृति को ही भूल गए है। अभी वेलेंटाइन वीक चल रहा है, दुकानों में गुलाबों का अंबार है, ग्रीटिंग कार्ड, टेडी बीयर, चॉकलेट्स और कई प्रकार के गिफ्ट आइटम्स का अंबार लगा हुआ है।  पर कभी सोचा है की इस भेड़ चाल में चलकर हमारे युवाओं ने क्या हासिल किया है ,अगर इसकी पॉजिटिव साइड देखें तो सब ठीक है लेकिन इसकी नेगेटिव साइड के बारे में जाना है आपने, एक स्टडी के मुताबिक भारत की साल भर की आत्महत्याओं में से अगर देखे तो 45%आत्महत्या लव-फेलियर/ब्रेकअप्स के कारण होती है। और साल 2021 की तुलना में साल 2022 में इसका 11% इजाफा हुआ है । अब समय आ गया है की इस पश्चिमी सभ्यता को भूलकर हमें भारतीय संस्कृति को अपनाना होगा और हमारी युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति की तरफ झुकाव सिखाना होगा।

भारतीय संस्कृति जिसमे बोला गया है की हर "मानव शरीर के अंदर देवता निवास करता है", इसलिए खुद को प्यार करना हमारा सर्वोपरी कर्तव्य होना होना चाहिए। क्या हुआ अगर कोई दूसरा हमसे प्रभावित नही हुआ ? क्या हुआ की सामने वाले ने हमारी फीलिंग्स को नहीं समझा ? ये इक छणिक भर की भावना है, मानव जीवन बहुत बड़ा है, समय हर चीज का हल है। कहा गया है "हर चीज का हल निकलेगा, आज नही तो कल निकले" इसलिए हमें आने वाले समय का इंतजार करना चाहिए और खुद को प्यार करना सीखना चाहिए।  इसे "सेल्फ लव" भी कहा जा सकता है।  फिर क्यों देर करें, आज ही खुद को शीशे में निहारे खुद को दूसरो से ज्यादा महत्व दें, एक गुलाब खुद को दें क्योंकि आपने हर विषम परिस्थिति को नजदीक से देखा होगा, जब कोई आपके लिए मौजूद नहीं था आप खुद को संभालकर आगे बड़े होंगे, खुद को प्यार करें क्योंकि ये आपका परम् कर्तव्य है।

 क्या करें: 

  1. माइंडफुल रहें, खुद को जाने, खुद की जरूरतों को जानें, आपको जो पसंद है, जिससे आप अच्छा महसूस करते है वो करें, अपनी चाहत को समझे और उसपर काम करें।
  2. अपनी जरूरतों को समझे और उन्हें पूरा कैसे करें ये जानें।
  3. अपना खयाल रखना सीखे-योगाभ्यास करें, वर्कआउट करें, दिनचर्या निर्धारित करें, अपने आपको खुश रखने के तरीके खोजें, हॉबी टाइम एंजॉय करें।
  4. एक सीमा रेखा तय करें, जो लोग आपका फायदा उठाएं जो लोग आपको न समझते हो आपकी नीचा दिखाते हो उनसे खुद को बचाकर रखें, उनसे दूर रहें।
  5. खुद को और दूसरो को माफ करना सीखे, ये आपको अच्छी मानसिक अवस्था देगा।

 खुदको इमोशनली हर्ट होने से कैसे बचाए:

  1. अपनी भावनाओं को व्यक्त करें - किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं या आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसके बारे में खुले रूप से बातचीत करें।
  2. सीमाओं का निर्धारण - नेगेटिव माइंडसेट वाले और आपका दिल दुखाने वाले व्यक्ति से दूर रहें।
  3. अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 
  4. उलझनों का हल निकालना सीखे।
  5. एक्सपर्ट्स जैसे कोई जानकर, साइकोलॉजिस्ट/काउंसलर की मदद लें।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें- 
डॉ.  भावना राय पटेल 
गाइनेकोलॉजिस्ट/एन बेबी केयर सेंटर-भोपाल/साइकोलॉजिस्ट/ काउंसलर/ई- जर्नलिस्ट

Created On :   7 Feb 2023 12:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story