comScore

 पेंच की धनकसा और कन्हान की शारदा कोयला खदान की होगी वर्चुअल ओपनिंग, दो अब भी शेष

 पेंच की धनकसा और कन्हान की शारदा कोयला खदान की होगी वर्चुअल ओपनिंग, दो अब भी शेष

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । आखिरकार जिले में नई कोयला खदानों की शुरूआत का मुहुर्त निकल गया है। वेकोलि पेंच क्षेत्र की धनकसा कोल परियोजना और कन्हान क्षेत्र की शारदा परियोजना की शुरूआत 6 जून को होना है। दोनों परियोजनाओं की शुरूआत के लिए कोई समारोह नहीं बल्कि वर्चुअल ओपनिंग होगी। केंद्रीय कोयला मंत्री, स्थानीय सांसद, कोल इंडिया के अधिकारी और डब्ल्यूसीएल के अधिकारी अपने-अपने दफ्तरों में बैठकर ओपनिंग में हिस्सा लेंगे। इसके लिए एक ऑनलाइन लिंक तैयार की गई है। एक ही समय में सभी को लिंक से जोड़कर खदानों की शुरूआत की औपचारिकता की जाएगी। गौरतलब है कि 21 सितंबर 2018 को परासिया में तत्कालीन कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने जिले में चार नई खदानें शुरू करने की घोषणा की थी। उन्होंने खदानों को शुरू करने की डेट लाइन भी घोषित की थी। ठीक साल भर बाद 26 सितंबर 2019 को वर्तमान कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने छिंदवाड़ा में खदानें शुरू करने पुन: नई तारीखें दी थी। खासबात यह कि दोनों मंत्रियों की  दी तारीखें निकलने के बाद अब दो अंडरग्राउंड खदानों के शुरू होने की घड़ी आई है। दो खदानों की वर्चुअल ओपनिंग की पुष्टि पेंच क्षेत्र जीएम सुहाषचंद्र पांड्या ने की है। 
धनकसा और शारदा परियोजना कितना कोयला देगी
धनकसा कोयला खदान
पेंच परियोजना की धनकसा कोयला खदान में 19 मिलियन टन कोयले के भंडार का आंकलन है। उक्त खदान से हर साल  1 मिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य है। धनकसा कोयला खदान की उम्र 23 साल की होगी। यानी 23 साल तक उत्पादन किया जा सकेगा।
शारदा कोल परियोजना
कन्हान क्षेत्र की उक्त कोयला परियोजना के शुरू होने का इंतजार करीब 15 साल से हो रहा है। यहां 7.75 मिलियन टन कोयले का भंडार होने का अनुमान है। खदान की उम्र करीब 28 साल की बताई जा रही है। यानी इतने वर्षों तक शारदा भूमिगत खदान से कोयला उत्पादन हो सकेगा।
दो खदानें कब शुरू होंगी अभी तय नहीं
अभी सिर्फ दो अंडरग्राउंड खदान पेंच की धनकसा और कन्हान की शारदा खदान की शुरूआत होना है। घोषणा चार खदानें शुरू करने की हुई थी। जिसमें विष्णुपुरी एक और दो नंबर भूमिगत खदान को ओसीएम में बदलने और नारायणी-कल्याणी कोयला खदान भी शामिल हैं। इन दोनों खदानों को कब तक शुरू किया जाएगा अभी यह तय नहीं हुआ है।
कौन कहां से ओपनिंग में शामिल होगा
6 जून को सुबह 11 बजे होगी वेकोलि की कुल तीन खदानों की ओपनिंग होना है। शारदा, धनकसा के अलावा नागपुर की अदास कोयला खदान की भी शुरूआत होना है। वर्चुअल ओपनिंग में कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी और छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ दिल्ली, कोल इंडिया चेयरमेन कोलकाता, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नागपुर, वेकोलि हेडक्वार्टर नागपुर में प्रभारी मंत्री व स्थानीय मंत्री और सीएमडी व पेंच व कन्हान क्षेत्र के जीएम अपने-अपने दफ्तरों से लिंक के जरिए ऑन लाइन ओपनिंग कार्यक्रम में जुड़ेंगे।
 

कमेंट करें
YUOwo