जलसंकट का असर : लाइब्रेरी में पढ़ने वालों के पीने के पानी में भी होने लगी कटौती

Water crisis not give drinking water students in the library
जलसंकट का असर : लाइब्रेरी में पढ़ने वालों के पीने के पानी में भी होने लगी कटौती
जलसंकट का असर : लाइब्रेरी में पढ़ने वालों के पीने के पानी में भी होने लगी कटौती

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में पानी कटौती के निर्णय का अनेक क्षेत्रों में असर देखा जा रहा है। विधायक निवास और रविभवन जैसी सरकारी आवासों पर पानी के अभाव में कमरे देने से इनकार किया जा रहा है। अब शहर के वाचनालयों (लाइब्रेरी) में पढ़ने आने वाले बच्चों को अपने साथ पानी लाने का आदेश दिया जा रहा है। बुधवार, शुक्रवार और रविवार को जलापूर्ति बंद होने से स्थानीय कर्मचारियों ने पानी टंकी व वॉटर कूलर के लिए पानी उपलब्ध कराने में असमर्थता जताई है। उत्तर नागपुर के डॉ. राममनोहर लोहिया वाचनालय में विद्यार्थियों को स्थानीय ग्रंथपाल द्वारा इस तरह का मौखिक आदेश देने से विद्यार्थियों में असहजता देखी गई। खबर है कि इस तरह के अलिखित आदेश अन्य कुछ और वाचनालयों में जारी हुए हैं, लेकिन मुद्दा बनते ही मनपा प्रशासन ने इससे हाथ झटक लिए। मनपा की प्रभारी ग्रंथालय अधीक्षक अलका गावंडे ने कहा कि ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है। हो सकता है स्थिति को देखकर ऐसा कहा गया हो, लेकिन हम पानी की व्यवस्था करेंगे। जरूरत पड़ी तो टैंकर भी मंगवाएंगे।  वाचनालयों में विद्यार्थी दिन भर पढ़ाई के लिए रुकते हैं। ऐसे में बोतल में लाया गया  पानी दिन भर चल नहीं पाता है। विद्यार्थियों की मांग है कि मनपा वाचनालयों में नियमित पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध कराए। टंकी बदलकर बड़ी लगाई जाए। वाचनालय में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। 

स्थिति से अवगत कराया, आदेश नहीं 

पिछले एक महीने से वाचनालय में टैंकर से पानी मंगवाया जा रहा है, लेकिन अब टैंकर भी नहीं मिल पा रहे हैं। सुविधा के लिए विद्यार्थियों को इससे अवगत कराया गया है। उन्हें एक लीटर के बजाए साथ में दो लीटर पानी लाने की सूचना दी गई है। व्यक्तिगत तौर पर उन्हें सूचित किया गया है। मनपा से ऐसा कोई आदेश नहीं है। पानी नहीं मिलेगा तो वे मुझे ही जिम्मेदार बताएगे। इसलिए पहले उन्हें सूचित करना मेरा कर्तव्य है।  -विजय खोब्रागडे, सहायक ग्रंथपाल, डॉ. राममनोहर लोहिया वाचनालय  

सरकारी केंद्र भी सूखे

शहर में नागरिकों को ठंडा पानी उपलब्ध कराने के लिए मनपा ने जगह-जगह वॉटर कूलर लगाए हैं। लीटर अनुसार यह पानी वॉटर कूलर से मिलता है। जिलाधिकारी कार्यालय के सेतु केंद्र के बाहर भी इस तरह का एक वॉटर कूलर लगाया गया था। यहां पानी 2 रुपए लीटर और 20 रुपए में कैन में मिलता था। पानी कटौती के चलते पिछले कुछ दिनों से यह बंद पड़ा है। नागरिकों को ठंडा पानी नहीं मिल पा रहा है। 

Created On :   25 July 2019 6:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story