• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Weather Update Heavy rain in Delhi-NCR Gurugram areas waterlogged Traffic Alert traffic affected IMD issued alert rainfall

दैनिक भास्कर हिंदी: Weather Update: भारी बारिश ने दिल्ली-गुरुग्राम का किया बुरा हाल, कई इलाकों में भरा पानी, जगह-जगह ट्रैफिक जाम

August 20th, 2020

हाईलाइट

  • भारी बारिश से दिल्ली-एनसीआर और गुरुग्राम का हाल बेहाल
  • जलभराव के कारण लोगों को हो रही दिक्कत, ट्रैफिक प्रभावित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारी बारिश से दिल्ली और गुरुग्राम का हाल बेहाल हो गया है। दिल्ली-एनसीआर में लगातार दो दिनों से बारिश हो रही है। बुधवार को रातभर राजधानी में बारिश हुई, आज सुबह से भी बारिश का सिलसिला जारी है। हालांकि बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन जलभराव के कारण दिल्ली वालों की दिक्कत बढ़ गई है। कई इलाकों में पानी भर गया है। सड़कों पर जलजमाव से ट्रैफिक प्रभावित हो गया है, गलियां पूरी तरह से पानी में डूबी हुई हैं। जगह-जगह ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। 

दिल्ली में बारिश से कहीं पेड़ गिरे तो कहीं जलभराव होने से लोगों को भारी जाम का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी से लेकर नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद में 24 घंटे से लागातार रुक-रुक कर हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों पर कई फीट तक पानी भर जाने के कई रास्ते बंद कर दिए गए हैं। ट्रैफिक रूट डायवर्ट किए गए हैं। वहीं मौसम विभाग में दिल्ली में 25 अगस्त तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है।

दिल्ली के प्रह्लादपुर इलाके में अंडरपास में जलभराब के कारण वहां से गुजर रही एक बस पानी में फंस गई। 

बारिश से दिल्ली के मयूर विहार फेज 3 में भी पानी भर गया।

दिल्ली में आजादपुर सब्जी मंडी के बाहर जीटी रोड पर पानी भर गया है। जहांगीरपुरी में जीटी रोड पर और महिंद्रा पार्क सिग्नल पर भी जलभराव की खबर है।

गौतम बौद्ध नगर: भारी बारिश के बाद नोएडा के सेक्टर 39 में जलभराव।

हरियाणा के फरीदाबाद में बारिश जारी है। IMD ने यहां के लिए 24 अगस्त तक गरज या बिजली के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जाहिर किया है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पूर्वी हवाएं राजधानी क्षेत्र को नमी भेज रही हैं। मौसम ब्यूरो ने बुधवार को दो दिनों के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया। ब्यूरो ने चेतावनी दी है कि, निचले इलाकों में पानी भर सकता है, वहीं यातायात में रुकावट आने और वाहन दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ सकती है।

दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग ऑब्जरवेटरी में पिछले दो दिनों में 31.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। बता दें कि 15 मिमी से कम बारिश को हल्की, 15 से 64.5 मिमी के बीच मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक को भारी बारिश माना जाता है।

लोगों से घरों में रहने की अपील
गुरुग्राम में कल जारी बारिश की वजह से जगह-जगह सड़कों पर पानी भर गया है। लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। ऐसे में गुरुग्राम पुलिस ने लोगों से अपील की है कि, अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें, अपने घर पर ही रहें। बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, गुरुग्राम में मेफील्ड के पास मॉडर्न बाजार में जल भराव है। ऐसे में सलाह दी गई है कि, उस रास्ते से जाने वाले लोग रास्ता बदल लें।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...