दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में था कार्ड , झारखंड के एटीएम से अज्ञात आरोपियों ने निकाल लिए पैसे

July 19th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मध्यरात्रि मोबाइल की दो बार घंटी बजी। संदेश देखा तो पता चला 80 हजार रुपये विड्राल हो गए। एटीएम, पासबुक घर में रहने के बाद पैसे किसने निकाले। फरियादी ने पुलिस को जानकारी दी। बैंक में भी इस बारे में बताया गया। जांच में पता चला किसी ने झारखंड में एटीएम का इस्तेमाल कर पैसे निकाले हैं। मामला हर किसी के समझ से परे है, लेकिन ऐसा हुआ है। 

घटना इस तरह है कि, फरियादी मधुकर तुलसीराम लोखंडे (58) निवासी मानेवाडा गोल्डन पार्क बेसा रोड है। वह सरकारी नौकरी करते थे सेवानिवृत्ति के बाद बैंक अकाउंट में उनके बुढ़ापे के सहारे के लिए कुछ पैसे एसबीआई बैक के मानेवाड़ा के ब्रांच में जमा किये थे। 26 फरवरी 2019 को मध्यरात्रि 11 बजकर 41 मिनट पर उनके मोबाइल की संदेश घंटी बजी जिसे देखने पर उनके होश ही उड़ गये।

उनके खाते से किसी ने 40 हजार विड्राल कर लिये थे। इससे पहले कि, वह कुछ समझ पाते मध्यरात्रि 12 के बाद उन्हें एक और मैसेज आया जिसमें 40 हजार और निकाले जाने की जानकारी दी। अब तो उनके पैरों तले जमीन ही खिसक गई थी। 80 हजार खाते से अचानक निकल जाने से उन्होंने तुरंत पुलिस को इसकी जानकारी दी। जिसके बाद संबंधित बैक के साथ आरबीआई को भी इस बारे में पत्र लिखा गया। जिसके बाद जांच पड़ताल शुरू हुई। जांच में पाया गया कि, पैसे झारखंड के देवघर में किसी एटीएम से निकाले गये हैं। मामले का पता चलते ही हुडकेश्वर थाने में गुरुवार को इस संदर्भ में शिकायत दर्ज कराई गई है।


कुछ मिनटों में बदलती तारीख का लिया फायदा  

शातिर आरोपियों को पता था, कि एक बारी में इतनी बड़ी रकम निकाली नहीं जा सकती है। ऐसे में उन्होंने मध्यरात्रि में वारदात को अंजाम दिया। पहली बार पैसे 26 फरवरी की रात 11 बजकर 41 मिनट पर निकाले। इससे पहले की फरियादी कुछ समझ पाते दूसरी बार ट्रान्जेक्शन 12 के बाद तारीख बदलते की और रकम गायब कर दी।