स्थायी समिति की अनुमति बिना साइबर टेक को दिया एक्सटेंशन

Without permission of Standing Committee, extension allowed to cyber tech
स्थायी समिति की अनुमति बिना साइबर टेक को दिया एक्सटेंशन
स्थायी समिति की अनुमति बिना साइबर टेक को दिया एक्सटेंशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संतरानगरी की संपत्तियों का मूल्यांकन करना मनपा के लिए एक पहेली बनकर रह गया है। 2016 से मूल्यांकन करने में साइबरटेक कंपनी लगी है और हर बार काम पूरा नहीं होने पर समय बढ़ा दिया जाता है। हैरानी की बात यह है कि इस बार बिना स्थायी समिति की अनुमति लिए ही कंपनी को एक माह का समय दे दिया गया। चौंकाने वाली बात यह है कि जो काम साइबरटेक सालों में नहीं कर पाई, उसे एक माह में करने का लक्ष्य दिया गया है।

30 जून को समाप्त हो गया है समय
शनिवार को मनपा की संपत्ति कर वसूली समिति की बैठक में सभापति संदीप जाधव ने शहर में मूल्यांकन के लिए शेष  रह गई करीब साढ़े 3 लाख संपत्तियों का मूल्यांकन करने 1 माह का समय देते हुए 31 जुलाई तक पूरा करने के निर्देश दिए, जबकि साइबरटेक कंपनी व अनंत टेक्नोलॉजी की संपत्ति मूल्यांकन करने की समय सीमा 30 जून को समाप्त हो गई थी। अब तक स्थायी समिति से मूल्यांकन के लिए अनुमति नहीं ली गई और 31 जुलाई तक संपत्ति का मूल्यांकन करने की जिम्मेदारी दे दी गई। मनपा मुख्यालय में आयोजित बैठक में स्थायी समिति सभापति वीरेंद्र कुकरेजा, समिति उपसभापति सुनील अग्रवाल, यशश्री नंदनवार, मीनाक्षी तेलगोटे, भावना लोणारे, मंगला लांजेवार, सहायक आयुक्त मिलिंद मेश्राम उपस्थित थे।

बार-बार दिया जा रहा समय
सूत्रों का कहना है कि मनपा कंपनी पर कार्रवाई करने से इसलिए कतरा रही है क्योंकि वह मनपा के सत्तापक्ष भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व में मनपा की बागडोर संभाल चुके नेता की है। इसके चलते कंपनी पर काेई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इतना ही नहीं  काम नहीं होने पर एक अन्य कंपनी अनंत टेक्नोलॉजी को भी काम दिया गया। साइबरटेक कंपनी को अपना काम सितंबर 2017 तक पूरा करना था, लेकिन काम पूरा नहीं होने पर दिसंबर 2017 तक का समय दिया गया अौर फिर मार्च 2018 फिर जून 2018 और अब बिना स्थायी समिति की अनुमति के जुलाई 2018 तक का समय दिया गया है, हालांकि इतने कम समय में शेष संपत्तियों का मूल्यांकन संभव नहीं लग रहा है।

क्या कहते हैं आंकड़े
मनपा में 5 लाख 27 हजार 481 पुरानी संपत्ति दर्ज हैं। इसमें 3 लाख 39 हजार 249 संपत्तियों का सर्वे हो चुका है, जबकि 1 लाख 17 हजार 79 संपत्ति बिना इंडेक्स नंबर की मिली। जिनको मिलाकर 4 लाख 56 हजार 338 संपत्तियों का सर्वे हो चुका है। 4 लाख 4 हजार 407 संपत्तियों का डाटा अधिकारियों के पास पहुंच चुका है। साइबरटेक व अनंत टेक्नोलॉजी के पास 3 हजार 244 शिकायतें आईं, इसमें 2667 का निराकरण हुआ अौर 577 लंबित हैं। मनपा ने इस साल 509 करोड़ रुपए संपत्ति कर से वसूलने का लक्ष्य रखा है। इसमें से विगत तीन माह में वह टारगेट भी पूरा नहीं कर सकी।

आयुक्त ने दी अनुमति
संदीप जाधव, सभापति, संपत्ति कर वसूली समिति साइबरटेक व अंनत टेक्नोलॉजी को 31 जुलाई तक काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। विषय अभी स्थायी समिति में नहीं आया है, लेकिन मनपा आयुक्त ने इसकी अनुमति दे दी है।

Created On :   8 July 2018 12:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story