श्रमदान कर इस गांव में बारिश का पानी रोकने की जुगत

Work of preventing rain water in this village started by self labor
श्रमदान कर इस गांव में बारिश का पानी रोकने की जुगत
श्रमदान कर इस गांव में बारिश का पानी रोकने की जुगत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पानी फाउंडेशन द्वारा आयोजित सत्यमेव जयते वाटर कप स्पर्धा के तहत नरखेड़ तहसील के गोवार गोंदी गांव ने हिस्सा लिया। इसके तहत बड़ी संख्या में श्रमदान कर पौधारोपण, बारिश का पानी रोकने उपाय योजना, नालों को गहरा करना जैसे कार्य सुबह 5 से 11 बजे तक तथा शाम 4 से रात 11 बजे तक जारी है। इसमें बड़ी संख्या में युवा वर्ग के साथ ही बुजुर्ग भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। सामाजिक दायित्व  के तहत अखिल भारतीय आदिवासी विकास युवा परिषद नागपुर विभाग व आदिवासी विकास युवा महासंघ सामाजिक संस्था द्वारा शुक्रवार को दिनेश शेराम व विदर्भ अध्यक्ष आकाश मड़ावी के नेतृत्व में नागपुर से युवाओं के एक दल ने श्रमदान में हिस्सा लिया। शेराम ने बताया कि, महासंघ की ओर से सामाजिक दायित्व को निभाते हुए तन, मन व धन से हरसंभव मदद की पहल की जाती है। इससे पहले महासंघ द्वारा मलापुर में भी श्रमदान किया गया। इस अवसर पर दिनेश शेराम, सीनेट सदस्य, रातुम विश्वविद्यालय, आकाश मड़ावी, विदर्भ अध्यक्ष, अखिल भारतीय आदिवासी विकास युवा परिषद, संघमित्रा ढोके, अतिरिक्त मुख्याधिकारी, सरपंच अनिल बांदरे, अनिल टेकाम, वर्षा मरसकोल्हे, जितेंद्र उईके, प्रमोद सोमकुंवर, दीपक बागड़े, ज्ञानेश्वर सिरसाम सहित बड़ी संख्या में महिला बचत गट की सदस्य व ग्रामीण उपस्थित थे।

असफल साबित हो रही विधायक दत्तक गांव योजना 

उधर मानवाधिकार पार्टी के नागपुर जिला अध्यक्ष अक्षय रामटेके ने विधायक दत्तक गांव योजना असफल होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि, विधायकों ने गांव तो दत्तक लिए, लेकिन अपनी जिम्मेदारी पूरी नहीं की। विधायक कृष्णा खोपडे द्वारा लिए गए कापसी खुर्द का उदाहरण देते हुए अक्षय रामटेके ने कहा कि, पिछले पांच साल में खोपडे ने इस गांव से संवाद तक नहीं साधा और न ही कोई काम किया है। रामटेके ने कहा कि, गांव की आबादी 5 हजार है, इसमें चार नगर है। क्षेत्र में नागरिकों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कुछ सड़कों का काम अब भी अधूरा है। गटर लाइन की व्यवस्था नहीं हो पायी। इन समस्याओं को लेकर शीतसत्र में मोर्चा तक निकाला गया, लेकिन समस्या जस की तस है। 

नागपुर साइक्लोथन का 21 दिसंबर को होगा आयोजन

उधर प्रो हेल्थ फाउंडेशन द्वारा दिसंबर महीने की 21 व 22 तारीख को साइक्लोथन का आयोजन किया जा रहा है। यहां जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। आयरन मैन डॉ. अमित समर्थ की देखरेख में आयोजित होने जा रही स्पर्धा में 18 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ी हिस्सा ले सकेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार साइक्लिंग स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही इस राष्ट्रीय स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। स्पर्धा के पहले दिन लंबी दूरी की रेस होगी, जिसमें प्रतियोगी 160 किलोमीटर, 100 किलोमीटर और 40 किलोमीटर वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे। लंबी दूरी की रेस को नागपुर विश्वविद्यालय परिसर से हरी झंडी दिखाई जाएगी। मध्य भारत के सबसे बड़े साइक्लिंग उत्सव के दूसरे दिन कम दूरी की प्रतियोगिता होगी। कम दूरी वर्ग में 10 से 14 वर्ष, 15-18 वर्ष के युवा भाग ले पाएंगे। कस्तूरचंद पार्क मैदान से आरंभ होने वाली की रेस की दूरी 10 किलोमीटर होगी। साइक्लोथन की कामयाबी के लिए डॉ. अमित समर्थ के मार्गदर्शन में केतकी अर्बट, मुकुल त्रिपाठी, रीतु जैन, मनीष औरंगाबादकर, अमित थट्टे, वैभव अंधारे, सुमंत मुंडले, रोहित कानूगो, ऋषि सेहगल परिश्रम कर रहे हैं।

समर्थ व्यायाम शाला-यूथ क्लब काटोल में फाइनल

इसके अलावा नागपुर मेजबान समर्थ व्यायाम शाला ने उपराजधानी में चल रही वॉलीबॉल स्पर्धा के अंडर-18 बालिका वर्ग में अपनी दावेदारी को कायम रखते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया। शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में समर्थ व्यायाम शाला ने अभ्यंकर नगर क्रीड़ा मंडल को 2-0 से परास्त कर दिया। फाइनल में उसकी भिड़ंत यूथ क्लब काटोल से होगी, जिसने एक अन्य सेमीफाइनल मैच में रघुजीनगर क्रीड़ा मंडल को 2-0 से हरा दिया। प्रतापनगर स्थित मैदान पर खेले गए बालिकाओं के सेमीफाइनल मैच में समर्थ ने अभ्यंकर नगर को 25-5, 25-10 से हरा दिया। विजेता टीम की कल्याणी भारती और आयुषि कोकाटे ने सराहनीय प्रदर्शन किया। वहीं दूसरे सेमीफाइनल मैच में यूथ क्लब काटोल ने रघुजीनगर क्रीड़ा मंडल की चुनौतीन को 25-9, 25-18 से थाम लिया। विजेता टीम के लिए मैथिली जाधव और दर्शना रेवतकर का प्रदर्शन साहसिक रहा। इसके पूर्व खेले गए बालकों के क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में समर्थ ने यूथ काटोल को 25-19, 25-19 से, आनंद नगर स्पोर्ट्स एसोसिएशन ने कोलबास्वामी धापेवाड़ा को 19-25, 25-22, 15-5 से परास्त कर दिया। समर्थ के लिए तुषार राव और मनीष बांते जबकि आनंद नगर के लिए यश थोराठ और प्रियांशु शाहू ने सुंदर प्रदर्शन किया। एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में यूथ क्लब काटोल ए ने नवजीवन क्रीड़ा मंडल खापरखेड़ा को 25-15, 25-16 से मात दे दी।
 


 

 

Created On :   19 May 2019 1:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story