दैनिक भास्कर हिंदी: ब्यूटीशियन ने दिए महिलाओं को ब्यूटी टिप्स, 'वुमन भास्कर' क्लब का आयोजन

September 2nd, 2017

डिजिटल डेस्क,नागपुर। अक्सर महिलाएं मेकअप को लेकर कंफ्यूज रहती है। पार्टी, ऑफिस या फैमिली फंक्शन में शामिल होने के लिए हर महिला ऐसा मेकअप करना चाहती है कि वो कुछ अलग हटकर नजर आए। महिलाओं की इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए 'वुमन भास्कर' क्लब की ओर से मेकअप वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

चिटनवीस सेंटर सिविल लांइस में आयोजित वर्कशॉप में कट्ज सलून की मेकअप, स्किन ट्रेनर और ओनर सतनाम तूर ने मेकअप के गुर सिखाए। इसे लाइव डेमो के जरिए बताया गया। वर्कशॉप मे आई लाइनर लगाने के तरीके भी बताए गए। हेल्दी स्किन कैसे रखें व स्किन केयर घर में रहकर भी की जा सकती है ये टिप्स भी दिए गए। इस दौरान स्मोकी आइज लुक भी सिखाया गया। कौन-कौन से प्रॉडक्ट मेकअप किट में होने चाहिए इसके बारे में बताया गया। वर्कशॉप में ही मौजूद गर्ल्स पर लाइव डेमो दिया गया। 

कंसीलर का इस्तेमाल ध्यान से करें
वर्कशॉप में बताया गया कि पाउडर लगाने से मेकअप निखर कर आता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ये पूरे चेहरे पर बराबर लगा हो। वरना ये स्मूद लुक देने के बजाय भद्दा नजर आएगा। कंसीलर का इस्तेमाल ध्यान से करना चाहिए। उंगलियों से टैप करके इसे आंखों के नीचे और नाक के आस-पास लगाना चाहिए। उसके बाद कंसीलर ब्रश की मदद से फाइनल टच देना चाहिए।

सनस्क्रीन लगाएं
फाउंडेशन से पहले सनस्क्रीन यूज करें। नागपुर के वेदर में एसपीएफ 50 तक लगा सकते हैं। वहीं ककड़ी जेल और वीटग्रास एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सतनाम ने बताया कि मेकअप प्रोडक्ट लेने से पहले उसमें क्या-क्या तत्व हैं वो जरूर पढ़ लें। सेंसेटिव स्किन में प्रोडक्टस को हाथ में अप्लाय करने के बाद यूज करें। नागपुर में सनब्लाक यूज किया जा सकता है। सीसी क्रीम लगाने के बाद किसी तरह के फाउंडेशन की जरूरत नहीं होती है।

वर्कशॉप में सतनाम ने बताया कि किसी भी फाउंडेशन के इस्तेमाल से पहले बेस का इस्तेमाल करना चाहिए। फाउंडेशन में पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। आई मेकअप में वाटर प्रूफ काजल और मसकारा का इस्तेमाल करें और ब्लशर के जरिए चेहरे की रंगत को बढ़ाएं। लिप्सटिक में लाइट कलर का इस्तेमाल करें। ऑफिस जाने वाली गर्ल्स को 5 मिनट में तैयार होने के टिप्स दिए और स्किन टोन के हिसाब से उत्पादों का चयन करने के बारे में बताया।

आंखों का मेकअप
आंखों में करीने से लगा काजल और आई लाइनर उसकी सुंदरता बढ़ा देता है। खास मौकों पर इनके मेकअप पर ध्यान देना चाहिए। आईब्रो को फिल करते समय एक ही शेड का इस्तेमाल करना अच्छा होता है। कई रंगों के इस्तेमाल से आईब्रो अजीब दिख सकती है। अक्सर हम काजल लगाते समय अपर वॉटर लाइन को नजरअंदाज कर देते हैं। लोअर वॉटर लाइन में काजल लगाने के तुरंत बाद आंखें बंद कर लेनी चाहिए ताकि अपर वॉटर लाइन में भी काजल लग जाए। ब्लश आपके लुक को परफेक्ट बनाता है, लेकिन ब्लश का सही रंग लगाना बेहद जरूरी है। लिप लाइनर का रंग लिपस्टिक के रंग से मेल खाता होना चाहिए। इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी हिस्से को उभारने के लिए करें। फिर त्वचा के रंग से मेल खाते फाउंडेशन की एक परत चेहरे पर बेस के रूप में लगाएं। हाथ-पैर पर भी लगाएं। इस मौके पर वुमन भास्कर क्लब की अध्यक्ष नेहा अग्रवाल प्रमुखता से मौजूद थीं। 

खबरें और भी हैं...