दैनिक भास्कर हिंदी: जिला परिषद स्कूलों में होगा एक जैसा यूनिफार्म , नए कक्ष शुरू करने को मिली मंजूरी 

June 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  जिले में जिला परिषद संचालित स्कूलों की संख्या 15 सौ से ज्यादा है। हर स्कूल में विद्यार्थियों के गणवेश का रंग अलग-अलग है। स्कूली कार्यक्रम में स्कूलों के विद्यार्थी एक जगह आने पर सभी के गणवेश अलग-अलग दिखाई देते हैं। शिक्षण समिति की बैठक में जिला परिषद के सभी स्कूलों में विद्यार्थियों का गणवेश एक ही रंग का रखने पर चर्चा हुई।  बैठक में पाचवीं और आठवीं के नए  कक्षों को भी मंजूरी दी गई। 

किंडर गार्डन पर भी हुई चर्चा
जिप शिक्षण समिति अध्यक्ष उकेश चव्हाण की अध्यक्षता में बैठक हुई। 26 जून को स्कूल शुरू होंगे।  इस संदर्भ में बैठक में चर्चा हुई। विद्यार्थियों के गणवेश पर भी चर्चा हुई।  जिला परिषद के 1,562 स्कूल हैं।  सभी विद्यार्थियों का गणवेश एक जैसा रहे, इस पर चर्चा हुई। उकेश चव्हाण ने इसका अनुमोदन किया। जिला परिषद के स्कूलों के कामकाज व योजनाओं की भी समीक्षा की गई। इस बार 20 स्कूलों में 5वीं व 8वीं के  अतिरिक्त कक्ष शुरू करने की मांग भी मंजूर की गई।  जिले के अंग्रेजी स्कूलों व  जिला  परिषद ने शुरू किए किंडर गार्डन पर भी चर्चा हुई। विद्यार्थियों की  संख्या बढाने की शिक्षण समिति ने जोर दिया। जिला परिषद की स्कूलों में  पहले दिन यानी 26 जून से पहली से आठवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को पुस्तकें दी जाएंगी। 9 लाख 58 हजार 469 पुस्तकें दी जाएगी। इसके लिए  नियोजन करने की जानकारी चव्हाण ने दी। 

 बेरोजगारों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, रोजगार व प्रशिक्षण महानिदेशालय के अंतर्गत कार्यरत   राष्ट्रीय  आजीविका सेवा केंद्र नागपुर के निर्दिष्‍ट मानदंडों पर खरी उतरने वाली संस्‍थाओं से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसमें टाइपराटिंग, शार्टहैंड (अंग्रेजी) सामान्‍य ज्ञान (जनरल अवेयरनेस),  सामान्‍य अंग्रेजी और कम्‍प्यूटर संचालन का प्रशिक्षण शामिल है। इस प्रशिक्षण का अवधि 11 माह है और इसकी शुरूआत 1 जुलाई 2019  से होगी। अनुसूचित जाति व जनजाति के बेरोजगार युवाआें को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार की दिशा में प्रोत्साहित किया जाएगा। एससी व एसटी के 12वीं व 12वीं पास बेरोजगार विद्यार्थियों को नियमानुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करने की इच्‍छुक संस्‍थाएं जानकारी एवं आवेदन के लिए उपक्षेत्रीय रोजगार अधिकारी, राष्ट्रीय  आजीविका सेवा केंद्र,  नागपुर,  नया प्रशासकीय भवन क्र.-1, पांचवा तल, सिविल लाइन्‍स,  स्थित कार्यालय में 11 जून 2019 से पहले संपर्क कर सकती हैं।

खबरें और भी हैं...