विश्व आदिवासी दिवस पर जयस ने दिखाई ताकत, नगर में निकाली रैली, सम्मलेन आयोजित कर एकजुट होकर संघर्ष का लिया संकल्प

विश्व आदिवासी दिवस पर जयस ने दिखाई ताकत, नगर में निकाली रैली, सम्मलेन आयोजित कर एकजुट होकर संघर्ष का लिया संकल्प

डिजिटल डेस्क, पन्ना। विश्व आदिवासी दिवस ०९ अगस्त के अवसर पर जयस संगठन द्वारा पन्ना डायमण्ड चौराहा के समीप एक स्थानीय गार्डन में एक विशाल सम्मेलन का आयोजन कर अपनी ताकत दिखाई गई तथा आदिवासी समाज के सामाजिक,राजनैतिक अधिकारो के साथ ही समाज की शिक्षा विकास तथा आदिवासी संस्कृति जल,जंगल,जमीन के संरक्षण एवं सुरक्षा के लिए एकजुट होकर संघर्ष करने के लिए संकल्प लिया गया। डायमण्ड चौक के समीप आयोजित आदिवाीस सम्मेलन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधानसभा क्षेत्र राजनगर से जयस संगठन की अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह खैरवार तथा विशिष्ठ अतिथि के रूप में पार्षद महेश गौड,पूर्व सरपंच नौने सिंह आदिवासी,बबलू सिंह मौजूद थे। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में जयस के जिला प्रवक्ता किसान नेता जयराम यादव विशेष रूप से उपस्थित रहे। सम्मेलन की अध्यक्षता जयस के जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार गौड द्वारा की गई। कार्यक्रम के प्रांरभ आदिवासी समाज के महानायको बिरसा मुण्डा,वीरांगना रानी दुर्गावती, टायंटा भील,शंकर साह को याद करते हुए पुष्पाजंलि भेंट की गई।

सम्मेलन को संबोधित करते मुख्य वक्ता जयराम यादव ने कहा कि आदिवासी समुदाय आदिकाल से जल,जंगल,जमीन का संरक्षण करता रहा है। आदिवासी समाज ने प्रकृति को ही ईश्वर मानकर अपनी जिम्मेदारी हमेशा पूरी की परंतु आदिवासी समाज के लोगो के हितो पर कथित स्वार्थी लोगो द्वारा अतिक्रमण किया गया। सरकारे भी आदिवासियों को सिर्फ वोट बैंक मानकर कार्य करती रही। रोजी,रोटी,रोजगार उनके परम्परागत साधन उनसे छीन लिए गए है और आदिवासी समाज की स्थिति आज सबसे खराब है उन्होने कहा कि पन्ना जिले में प्रभावशाली तबके ने आदिवासी समाज को गुलाम बनाकर काम किया गया। जयस सम्मेलन प्रदेश के आज पन्ना जिले में आदिवासियो के लिए लड़ाई लड़ रहा है। जिससे जयस संगठन के नेतृत्व में आदिवासी समाज लगातार एकजुट हो रहा है। कार्यक्रम में जयस संगठन के अध्यक्ष मुकेश कुमार गौड ने कहा कि हमारी ताकत हमारे आदिवासी समाज के युवक है जयस संगठन से जुडे युवा आदिवासी युवको को सरकारी नोैकरी मिले बच्चे अच्छे स्कूल में शिक्षा प्राप्त करे इसके लिए प्राथमिकता के साथ काम कर रहा है हाल में ही पिछले वर्षाे के दौरान जयस के युवाओ ने नवोदय विद्यालय की चयन परीक्षा में अधिक से अधिक छात्रो को सम्मलित कराकर उनके चयन हो जाने पर प्रवेश दिलाया गया है।

इसके साथ ही जंगल में हमारे आदिवासी भाईयों की जो जमीन छीनी जा रही है उस पर उनका पुन: कब्जा करवाकर खेती का कार्य भी करवाने में लगे हुए है। उन्होनें कहा कि जिले के लिए चितांजनक बात है कि आदिवासियों की जमीन अनाधिकृत रूप से संपन्न माफिया खरीद रहे है और इस कार्य में सत्ताधारी दल से प्रभावित प्रशासन इसके लिए अवैध तरीके अनुमतियां जारी कर रहा है जिस पर रोक लगाई जाये तथा जांच की जाये। आयोजित कार्यक्रम में रामपाल सिंह कार्यवाहक अध्यक्ष,दीपेन्द्र गौड उपाध्यक्ष रामशरण गौड महासचिव, राजकुमार कोदर कोषाध्यक्ष,अभिषेक चौरसिया, सेन समाज के अध्यक्ष प्रमोद सेन,अमित कुमार गोैड,रेखा गौड जिला प्रभारी,जानकी गौड,हीराबाई गोैड, वंदन सिंह गौड,मनोज केशरवानी,जानकी यादव,नंद किशोर अहिरवार,सोनेलाल प्रजापति,सुनील टाइगर,पहाड सिंह, सूरज कोदर, रामप्रसाद वर्मा,बब्बूू गौड,हरिचरण गौड, राकेश यादव, दशरथ सिंह पहलवान,रामसनेही गौड,मुन्ना सिंह आदि मुख्य रूप से शमिल हुए। कार्यक्रम उपरांत नगर में एक विशाल रैली निकाली गई। कार्यक्रम का संचालन पूर्व जयस अध्यक्ष राम विशाल गौड ने तथा आभार प्रदर्शन जयस के संरक्षक देवू गौड ने किया।

Created On :   11 Aug 2023 7:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story