सिवनी: पहले गोदाम खाली कर सायलो प्लांट को दे रहे छूट

पहले गोदाम खाली कर सायलो प्लांट को दे रहे छूट
समय से पूर्व भी नहीं दिया जा रहा गेहूं, बन सकती है समस्या

डिजिटल डेस्क,सिवनी।

सरकारी गेहूं खरीदी के बाद उसके उठाव को लेकर मनमानी का आलम है। जिले के गोदामों में रखा गेहूं को पहले खाली कराया जा रहा है जबकि वहीं सायलो प्लांट में गेहूं भंडारण का किराया देकर उपकृत किया जा रहा है। अभी तक किसी भी सायलो से गेहूं निकासी शुरु नहीं हुई। वहीं प्लांट अधिकारी इस बात का हवाला दे रहे हैं कि प्लांट तक पहुंचने के लिए कच्चा रास्ता है ऐसे में ट्रकों का पहुंचना मुश्किल है। वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन ने पहले गोदामों में भरा गेहूं का उठाव शुरु कर दिया। अधिकाशं गेहूं तो एफसीआई को दे दिया गया। जबकि सायलो से भी गेहूं देना था लेकिन ऐसा नहीं किया गया। वर्तमान में हर माह सवा करोड़ का किराया सायलो प्लांट को दिया जा रहा है।

ये है स्थिति

जानकारी के अनुसार जिले के वेयर हाऊस में इस समय 1.40 लाख टन गेहूं है जबकि चार सायलो प्लांट में 2.13 लाख टन गेहूं भंडारित है। एफसीआई 90 हजार टन गेहूं गोदामों और समितियों से उठा चुका है। 15 जून से 30 अगस्त तक गेहूं सायलो में रखा जाना है इसके बाद उसका उठाव करना होता है। सितंबर माह का एक पखवाड़ा बीत गया लेकिन अभी तक सायलो से गेहूं का उठाव शुरु नहीं हुआ। यहां तक की प्लांटों में बारदाने तक नहीं पहुंचे हैं।

जितनी अधिक देरी उतना अधिक फायदा

सायलो प्लांट में जितने अधिक समय तक गेहूं भंडारित रहेगा उसका फायदा प्लांट प्रबंधन को होगा। क्योंकि उन्हें हर माह भंडारण का किराया मिलता रहेगा। जहां प्लांट स्थापित हैं वहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। चूंकि पिछले साल गेहूं खरीदी के दौरान बारिश होने के बाद भी वहां पर आवागमन में दिक्कतें नहीं हुई थी। ज्ञात हो कि जिले में चार सायलो प्लांट है इसमें सादक सिवनी, सुनवारा, सरगापुर और केवलारी शामिल हैं। सबसे बड़े प्लांट सरगापुर और केवलारी में बना हुआ है।

अब बंट रहा खराब गेहूं

गोदामों में रखा पुराना गेहूं का वितरण अब शुरु हुआ है। राशन दुकानों में अधिकांश बोरियों में पुराना और खराब गेहूं निकल रहा है। इसको लेकर वितरण में दिक्कतें होने लगी हैं। गोदामों से एफसीआई ने अच्छा क्वालिटी का गेहूं उठा लिया है। जबकि वर्ष चार साल पहले का पुराना गेहूं बांटा जा रहा है। यहां तक की बारदाने भी खराब हो चुके हैं। राशन दुकान में गेहूं से भरे 30 बोरे पहुंचाए जाते हैं तो उसमे से करीब चार से पांच बोरों में भरा गेहूं खराब रहता है।

इनका कहना है

सायलो प्लांट की ओर से पत्र आया है जिसमें कहा गया कि बारिश के कारण ट्रकों का पहुंचना मुश्किल होगा। ऐसे में गेहूं देना संभव नहीं है। जैसे ही सामान्य स्थिति होगी गेहूं का उठाव शुरू कर दिया जाएगा।

रवींद्र ताराम, प्रबंधक,वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन एंड लॉजिस्टिक्स

Created On :   15 Sep 2023 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story