शहडोल: खुलेआम ओवरलोडिंग कर हर माह चुराई जा रही 2 करोड़ की रेत

खुलेआम ओवरलोडिंग कर हर माह चुराई जा रही 2 करोड़ की रेत
  • रेत का बेलगाम अवैध परिवहन
  • रेत की ओवरलोडिंग को लेकर ब्यौहारी से देवलोंद तक का क्षेत्र बदनाम है।
  • हर हाइवा में 5 घनमीटर अधिक रेत होने का मतलब 9 हजार 441 रुपए का माल।

डिजिटल डेस्क,शहडोल। जिले की 34 खदानों के समूह का ठेका लेने वाली मुंबई की सहकार ग्लोबल लि. द्वारा किए जा रहे रेत के बेलगाम परिवहन पर प्रशासन का बस चलता नहीं दिखाई दे रहा है। मनमानी का आलम यह है कि लगभग हर हाइवा में औसतन 5-5 घनमीटर अधिक रेत भर कर हर महीने करीब 2 करोड़ रुपए कंपनी द्वारा काले धन के रूप में एकत्र किए जा रहे हैं। सब कुछ सरेआम हो रहा लेकिन पुलिस और प्रशासन खामोश बैठा है।

एडीजीपी को सूचनाओं का इंतजार : अपराध से जुड़े इस अहम मसले पर जब एडीजीपी डी.सी. सागर से पूछा तो उन्होंने कहा,‘आप हमें सूचनाएं दीजिए, हम कार्रवाई कराएंगे।

तस्वीरें बयां करतीं हकीकत

ब्यौहारी सहित संभागीय मुख्यालय की ये ताजा (गुरुवार की) तस्वीरें जिले भर में मालवाहकों की निर्धारित क्षमता से अधिक रेत भर कर बेलगाम परिवहन की बात खुद कहती हैं। रेत की ओवरलोडिंग को लेकर ब्यौहारी से देवलोंद तक का क्षेत्र बदनाम है।

थाना प्रभारी एमएल रहंगडाले ओवरलोडिंग पर प्रतिदिन तीन से चार गाडिय़ों पर कार्रवाई किए जाने की बात कहते हैं लेकिन ऐसे वाहनों पर उनके द्वारा लगाई जाने वाली जुर्माने की राशि दो से पांच हजार रुपए तक सीमित रह जाने और प्रशासन द्वारा सख्त कदम न उठाए जाने के कारण रेत के परिवहन में मनमानी का सिलसिला थम नहीं रहा है।

जानिए : परिवहन में कैसे चुराई जा रही दो करोड़ की रेत

हाइवा में 17 घनमीटर रेत भरने की अनुमति है लेकिन इसमें कम से कम 22 यानि 5 घनमीटर अधिक रेत भरी जाती है। एक हाइवा यानि 17 घनमीटर रेत का बाजार मूल्य 32 हजार रुपए है। यानि 1882 रुपए प्रति घनमीटर।

हर हाइवा में 5 घनमीटर अधिक रेत होने का मतलब 9 हजार 441 रुपए का माल। खनिज विभाग के अनुसार प्रतिदिन लगभग 80 हाइवा रेत खदानों से निकल रही है। इस लिहाज से हर दिन करीब 7 लाख 52 हजार रुपए की 400 घनमीटर रेत ओवरलोडिंग के जरिए चुराई जा रही है। महीने में यही आंकड़ा 12 हजार घनमीटर और 2 करोड़ 25 लाख रुपए का हो जाता है।

ओवरलोडिंग की खातिर लगा दिए जाते हैं पटरे

रेत की ओवरलोडिंग सीधे नजर में न आए इसके लिए वाहनों की बॉडी से छेड़छाड़ करते हुए 6, 9 व 12 इंच तक के पटरे, बॉडी कलर से मैच करते हुए लगा दिए जाते हैं और तो और, रेत के परिवहन में नियमों का पालन हो रहा है

यह बताने और ओवरलोडिंग से ध्यान भटकाने हरे रंग की ग्रीन नेट डाल दी जाती है लेकिन जैसी कहावत है, ‘चोरी छिपाए नहीं छिपती’, हरी चादर के नीचे ओवरलोडिंग कर खड़ा किया रेत का पहाड़, अंदर की बात खुद-ब-खुद बयां कर देता है।

Created On :   8 March 2024 12:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story