आर्वी: सभी को हो बाल अधिकारों की जानकारी - देशपांडे

सभी को हो बाल अधिकारों की जानकारी - देशपांडे
  • बच्चों के मौलिक अधिकारों का संरक्षण
  • कम उम्र के बच्चों का मानसिक कल्याण हो
  • विद्यार्थियों और अभिभावकों ने लिया प्रतिदिन किताबें पढ़ने का संकल्प

डिजिटल डेस्क, आर्वी. बच्चों के मौलिक अधिकारों का संरक्षण,18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के शारीरिक और मानसिक कल्याण तथा अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार ने बाल शोषण कानून 2012 बनाया। इस कानून के प्रावधानों की जानकारी सभी को होना आवश्यक है। ऐसा प्रतिपादन एड. अरूणा देशपांडे ने किया। वे स्व. देवीदास कराले हाईस्कूल व जूनियर महाविद्यालय पिंपलखुटा में इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी शाखा आर्वी द्वारा आयोजित बालिका शिक्षा एवं सैनिटाइज किट वितरण कार्यक्रम में बोल रहीं थीं।

कार्यक्रम में अध्यक्ष स्थान पर प्राचार्य साहेबराव अवथले और प्रमुख अतिथि के रूप में महाराष्ट्र इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य डाॅ. अरूण पावडे, शाखा के उपाध्यक्ष राजेंद्र तेलरांधे, सचिव डाॅ. अभिलाष धरमठोक, कोषाध्यक्ष रवि शहा डॉ.प्रतिभा पावडे,डॉ.शीतल होले, प्रा. अभय दर्भे, डॉ. सतीश ठाकरे,पर्यवेक्षक संजय कराले उपस्थित थे।

इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा छात्राओं को सैनिटाइज किट वितरित की गई। कार्यक्रम का संचालन दीपा टाकोडे ने किया। आभार महेंद्र वानखेडे ने माना। कार्यक्रम में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी शाखा के नवलकिशोर अग्रवाल, अरुण ढोक, सुशीलसिंह ठाकुर, गिरीश राठी, अनिश चोरडिया, संदीप बुधवानी, दिनेश चोरडिया आदि उपस्थित थे।

विद्यार्थियों और अभिभावकों ने लिया प्रतिदिन किताबें पढ़ने का संकल्प

उधर सेलू में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की विविध प्रतिभाओं को बढ़ावा देना के लिए तहसील रमणा गांव में पुस्तक दोस्ती अभियान की ओर से बाल पाठक सम्मेलन का आयोजन हाल ही में किया गया था। इस अभिनव पहल में विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर अपना हुनर दिखाया। कार्यक्रम में गांव के वरिष्ठ नागरिक अशोक सोमनाथे, पुस्तक दोस्ती अभियान के प्रणेता प्रा.सचिन सावरकर, नारायण सोमनाथे आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर विद्यार्थियों व अभिभावकों ने प्रतिदिन पुस्तक पठन करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में शीतल सावरकर ने जीवन में सफल हुए लोगों के व्यक्तित्व का परिचय देते हुए उनके जीवनचरित्र का पठन किया। सम्मेलन में शामिल सभी विद्यार्थियों को समाज सुधारक, शास्त्रज्ञ,विविध प्रेरणादायी व्यक्तित्व के जीवनचरित्र पर आधारित पुस्तक का वितरण किया गया।

Created On :   19 Dec 2023 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story