यवतमाल को करोड़ों की सौगात: मोदी ने कहा - विदर्भ के हर परिवार को जानने का हक- किसके पाप की सजा भुगतनी पड़ी

मोदी ने कहा - विदर्भ के हर परिवार को जानने का हक- किसके पाप की सजा भुगतनी पड़ी
  • महाराष्ट्र के किसानों के पास डबल इंजन की सरकार
  • मोदी की गारंटी है कि लाभार्थी को पूरा हक मिलेगा
  • मुफ्त इलाज और मुफ्त राशन की सुविधा

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। देश के पीएम नरेेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के लिए राष्ट्रहित सर्वोपरि था। उन्होंने मोदी की गारंटी का हवाला देते हुुए लगभग 35 हजार करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं-योजनाओं का उद्घाटन-लोकार्पण किया। जिसमें 4,900 करोड़ रुपए से अधिक की रेलवे, सड़क और सिंचाई के बुनियादी ढांचे से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। किसानों की बात करते हुए मोदी ने कहा कि आज 21 हजार करोड़ रुपए देश के किसानों के खाते में पहुंच चुके हैं, जिसमें यवतमाल के किसानों को 9 सौ करोड़ रुपए मिले हैं, जो उन परिवारों के काम आएंगे।

शरद पवार का नाम न लेते हुए कहा कि तत्कालीन कृषि मंत्री के समय किसानों के लिए दिल्ली से पैकेज घोषित होते थे। लेकिन बीच में ही पैकेज की राशि लूट ली जाती थी। यह मोदी की गारंटी है कि एक बटन दबाया और किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ की राशि जमा हो गई। निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी, तब दिल्ली से एक रूपया निकलता था, जो 15 पैसा होकर लाभार्थी को मिलता था, लेकन अब भाजपा सरकार में गरीब को उसका पूरा पैसा मिल रहा है, मोदी की गारंटी है कि लाभार्थी को पूरा हक मिलेगा। मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के किसानों के पास डबल इंजन की सरकार है, जिसके जरिए उन्होंन लाभ मिल रहा है। महाराष्ट्र के किसानों को 30,000 करोड़ रुपए मिले हैं, यह पैसा छोटे किसानों के काम आ रहा है, गन्ने के लाभकारी मूल्य बढ़ाकर 340 रूपए प्रति क्विंटल किया गया है, गांवों में अनाज के गोदाम बनाने की दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरु हुई, जिसे सहकारी समितियां नियंत्रित करेंगी, किसानों को कम कीमत पर अपनी उपज नहीं बेचनी पड़ेगी, विकसित भारत के लिए गांव की अर्थव्यवस्था मजबूत होनी जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि वे जब वर्ष 2014 में ‘चाय पर चर्चा’ के लिए यवतमाल जिले में आए थे तब जनता ने एनडीए गठबंधन को 300 पार पहुंचाया। 2019 में भी उन्होंने लोगों से एक बार फिर आशीर्वाद मांगा। तब जनता नेे 350 पार पहुंचाया। अब विदर्भ ने फिर एनडीए को 400 पार पहुंचाने का तय किया है।

पानी का महत्व समझना जरूरी

मोदी ने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि 2014 से पहले पानी के लिए देश के गांवों में हाहाकार मची थी, लेकिन उस वक्त की सरकारों को चिन्ता नहीं थी, गांवों की बीत करें तो 100 में 15 परिवारों के घर पाइप से पानी आता था, गरीब, पिछड़े और आदिवासियों के लिए संकट का समय था, लेकिन इस स्थिति से लोगों को बाहर निकालने के लिए लाल किले से हर घर जल की गारंटी दी गई थी। जिसके बाद सरकार की योजनाओं से 100 में 75 ग्रामीण परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचाया जा सका। घर-घर पानी पहुुंचा। सवा करोड़ परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंच चुका है, राज्य में पानी की समस्या पाटने का काम हुआ। देश की सौ बड़ी परियोजनाएं जो पिछली सरकारों ने लटका रखी थी, जिनमें महाराष्ट्र की परियोजनाएं थीं, इन परियोजनाओं में 60 से ज्यादा पूरी कर दी गई है, बाकी परियोजनाओं पर काम हो रहा है।

किसके पाप की सजा

पीएम मोदी ने कहा कि विदर्भ के हर परिवार को यह जानने का हक है कि किसके पाप की सजा उन्हें भुगतनी पड़ी है। अब बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है। बहनो को बैंकों से 8 लाख करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं, बचत गट समूहों की बहनों को रकम दी गई। ईरिक्शा तक दिए गए हैं, बहने अब ड्रोन भी चलाएंगी, जिसके बाद सरकार इन्हें ड्रोन देगी, जो खेती के काम आएंगे।

मुफ्त इलाज और मुफ्त राशन की सुविधा

मोदी ने कहा कि पहली बार मुफ्त इलाज और मुफ्त राशन की सुविधा मिली है, इसके साथ ही 10 लाख ओबीसी परिवारों के लिए पक्के घर बनाए जाएंगे। विश्वकर्मा साथियों के लिए अबतक कोई योजना नहीं बनी थी, लेकिन पहली बार 13 हजार करोड़ की योजना भाजपा की सरकार लेकर आई। इसके साथ ही उन्होंने नारी शक्ति को मजबूत करने का अभियान छेड़ने की बात कही, मोदी ने कहा कि आने वाले पांच साल हर परिवार को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होंगे।

किसानों की 16वीं किस्त जारी

पीएम-किसान योजना के तहत लगभग 21 हजार करोड़ रुपए की 16वीं किस्त जारी

नमो शेतकरी महासम्मान निधि के तहत 3,800 करोड़ रुपए की दूसरी और तीसरी किस्त जारी

साढ़े पांच लाख महिला स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड के 825 करोड़ रुपए का वितरण

मोदी आवास घरकुल योजना लॉन्च

एक करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण






Created On :   28 Feb 2024 2:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story