भारत बनाम अफगानिस्तान: तीसरे टी-20 में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, रोहित ने शतक ठोककर कई कीर्तिमान किए अपने नाम

तीसरे टी-20 में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, रोहित ने शतक ठोककर कई कीर्तिमान किए अपने नाम
  • बेहद रोमांचक रहा तीसरा टी-20 मुकाबला
  • रोहित ने ठोका नाबाद शतक
  • कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया तीसरा टी-20 बेहद ही रोमांचक रहा। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस सांस रोक देने वाले मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की। मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की और रोहित और रिंकू की धमाकेदार पारियों की बदौलत 212 रन बनाए। 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 212 रन ही बनाए। इस तरह मैच ड्रा हो गया। इसके बाद जीत हार का फैसला करने के लिए सुपर ओवर खेला गया। जिसमें दोनों टीमों ने दोनों टीमों ने 16-16 रन बनाए और मुकाबला बराबरी पर छूट गया। इसके बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया, जिसमें पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 11 रन बनाए। वहीं 12 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम केवल 1 ही रन बना सकी। इस तरह भारत ने इस मैच को जीतकर सीरीज 3-0 से अपने नाम की।

रिकॉर्डधारी रोहित

इस मैच भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 121 रनों की पारी खेली। इस पारी के साथ रोहित ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। सबसे पहले तो इस शतक के साथ रोहित टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। इस फार्मेट में यह उनकी 5वीं सेंचुरी थी। इसके साथ ही उन्होंने ग्लेनमैक्सवेल और सूर्यकुमार यादव को पीछे छोड़ दिया। जिन्होंने 4-4 शतक लगाए हैं। इसके साथ ही उनके नाम भारतीय कप्तान के रुप में सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। उन्होंने विराट कोहली जिनके नाम 1570 रन दर्ज हैं, को इस मामले में पीछे छोड़ा।

तीसरा रिकॉर्ड रोहित ने सबसे ज्यादा सिक्स मारने के मामले में तोड़ा। जहां एक कप्तान के रुप में सबसे ज्यादा सिक्स मारने के मामले में उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयान मोर्गन को पछाड़ा, वहीं टी-20 इंटरनेशनल में मैचों में एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनके नाम सबसे ज्यादा छक्के भी दर्ज हो गए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के नाम दर्ज था।

इसके अलावा रोहित ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर 190 रनों की साझेदारी की। जो टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।

Created On :   17 Jan 2024 7:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story