एशिया कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान बिगाड़ सकते हैं फाइनल का गणित, कर सकते हैं बड़ा उलटफेर, टूर्नामेंट का पिछला रिकॉर्ड दे रहा गवाही

एशिया कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान बिगाड़ सकते हैं फाइनल का गणित, कर सकते हैं बड़ा उलटफेर, टूर्नामेंट का पिछला रिकॉर्ड दे रहा गवाही
  • 30 अगस्त शुरू हो रहा है टूर्नामेंट
  • गेम चेंबर साबित हो सकते हैं बांग्लादेश और अफगानिस्तान
  • टूर्नामेंट के इतिहास में पहले भी कर चुके हैं उलटफेर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान की मेजबानी में खेले जाने वाले एशिया कप में अब 3 दिन ही बाकी रह गए हैं। 30 अगस्त से शुरू होने वाला यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट इस बार वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। ऐसे में यदि एशिया कप टूर्नामेंट के इतिहास पर नजर डालें तो बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें भले ही अब तक कोई खिताब अपने नाम नहीं कर पाई हों लेकिन इस दौरान उन्होंने दूसरी बड़ी टीमों पटखनी देकर टूर्नामेंट का गणित ही बदल कर दिया है। बता दें कि एशिया कप में बांग्लदेश 1986 से तो वहीं अफगानिस्तान 2014 से एशिय कप टूर्नामेंट में भाग ले रही हैं।

इस टूर्नामेंट में इन टीमों ने कई बार बड़ी से बड़ी धुरंधर टीमों चाहे वो भारत हो या फिर पाकिस्तान और श्रीलंका, सभी को हार का स्वाद चखाया है। बांग्लादेश की टीम की बात करें तो एशिया कप के वनडे फॉरमेट में उसने इंडिया और पाकिस्तान जैसी टीमों को मात दी है। वहीं, इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान भी बांग्लादेश और श्रीलंका की टीमों को हरा चुका है। आइए जानते हैं एशिया कप टूर्नामेंट में बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमों ने कब और किन टीमों को हराया था

बांग्लादेश दे चुका भारत और पाकिस्तान को पटखनी

साल 2012 में पाकिस्तान के मीरपुर में खेले गए एशिया कप के मैच में बांग्लादेश ने भारत को 5 विकेट्स से मात दी थी। मैच के शुरूआती इनिंग में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 50 ओवरों में 290 रनों का टारगेट दिया था। जिसके बाद बांग्लादेश ने इस लक्ष्य को 49.2 ओवर में पूरा करते हुए जीत अपने नाम दर्ज की थी। इसके अलावा, साल 2018 एशिया कप में बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को 39 रनों से हराया था। इस मैच की पहली इनिंग में बांग्लादेश ने बल्लेबाजी की थी। जिसमें पाकिस्तान की टीम ने बांग्लादेश की टीम को 239 रनों पर ऑलआउट कर दिया था। 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 50 ओवर में केवल 200 रन ही बना सकी थी।

अफगानी टीम ने पछाड़ा इन टीमों को

साल 2014 में अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार एशिया कप टूर्नामेंट में भाग लिया था। टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में बांग्लादेश को अफगानिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मैच में अफगान की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट गवाकर 254 रन बनाए थे और बांग्लादेश के सामने 255 रनों का टारगेट रखा था। जबाव में बांग्लादेश की पूरी टीम 222 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। 2018 एशिया कप में एक बार फिर से बांग्लादेश को अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। उस दौरान, मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगान की टीम ने बांग्लादेश को 256 रनों का टारगेट दिया था, जबाव में बांग्लादेश की टीम मात्रा 119 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी।

बता दें, एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में बांग्लादेश साल 2012 और 2018 का फाइनल में जा चुका है। हालांकि, अफगानी टीम फाइनल की रेस में अबतक एक भी बार शामिल नहीं हो पाई है। वहीं बात करें एशिया कप के वनडे फॉर्मेट की तो इसमें बांग्लादेश अब तक कुल 43 मैच खेल चुका है, जिसमें उसने 7 मैचों पर जीत हासिल की है। इसके अलावा, अफगानिस्तान की टीम इस फॉर्मेट में कुल 9 मैच खेल चुकी है, जिसमें से उसने 3 मैचों में फतह हासिल की है।

वनडे फॉर्मेट में अबतक ऐसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन

अफगानिस्तान की टीम ने अब तक कुल 149 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें से उसे 73 में जीत हासिल हुई है जबकि 71 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान 1 मैच टाई और 4 मैच बेनतीजा रहे हैं। वहीं बांग्लादेश के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो बांग्लादेश की टीम ने अब तक कुल 415 वनडे मुकाबले खेले हैं। जिनमें से टीम को 152 मैचों में जीत जबकि 254 मैचों में हार का नसीब हुई है। वहीं टीम के 9 मुकाबले रद्द रहे हैं। बता दें, एशिया कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान श्रीलंका के साथ ग्रुप-बी में शामिल हैं।

Created On :   26 Aug 2023 3:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story