क्रिकेट: आखिरी विकेट लेने के लिए गेंदबाजी करना और 800 टेस्ट विकेट तक पहुंचना कुछ खास था : मुरलीधरन

आखिरी विकेट लेने के लिए गेंदबाजी करना और 800 टेस्ट विकेट तक पहुंचना कुछ खास था : मुरलीधरन
  • मुरलीधरन को अब तक के सबसे महान स्पिन गेंदबाजों में से एक माना जाता है
  • उन्होंने श्रीलंका के लिए 1996 विश्व कप भी जीता था
  • मुरलीधरन के पास किसी भी पिच पर गेंद को टर्न करने की क्षमता थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुथैया मुरलीधरन को व्यापक रूप से सराहा जाता है और उन्हें खेल के अब तक के सबसे महान स्पिन गेंदबाजों में से एक माना जाता है। श्रीलंका के लिए 19 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में, जिसमें 1996 विश्व कप जीत भी शामिल है, मुरलीधरन के पास किसी भी पिच पर गेंद को टर्न करने और अपनी टीम को दौड़ में बनाए रखने के लिए मैराथन स्पैल डालने की क्षमता थी, चाहे वह टेस्ट मैच ही क्यों न हो या 50 ओवर का खेल।

छोटे रन-अप, कोमल कलाइयों और तेज कंधे घुमाने के साथ, मुरलीधरन के अनूठे गेंदबाजी एक्शन ने उन्हें 800 टेस्ट विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज बनने के लिए प्रेरित किया, जबकि एकदिवसीय मैचों में 534 विकेट लिए, जबकि उनकी गेंदबाजी की शैली पर भारी संदेह थे और उनसे पूछा जा रहा था दूसरा गेंदबाजी करने से बचना।

मुरलीधरन के ऐतिहासिक जीवन और क्रिकेट करियर को अब "800" नामक एक बायोपिक में रूपांतरित किया गया है, जिसे 2010 में भारत के खिलाफ 800 टेस्ट विकेट के मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए उपयुक्त नाम दिया गया है। एमएस श्रीपति द्वारा निर्देशित और मधुर मित्तल द्वारा मुरलीधरन की भूमिका वाली यह फिल्म अब रिलीज हो रही है। जियोसिनेमा पर शनिवार को हिंदी और तमिल सहित विभिन्न भाषाओं में।

रिलीज से पहले, मुरलीधरन ने आईएएनएस से बात की कि उनकी बायोपिक कैसे सफल हुई, वे उदाहरण और लोग जिन्होंने उनके क्रिकेटिंग करियर को आकार दिया, श्रीलंका के स्पिन आक्रमण का नेतृत्व करने की भावना और 800वां टेस्ट स्केल प्राप्त करने पर भावनाएं। अंश:

प्र. क्या आप यह सुनकर अपनी पहली प्रतिक्रिया के बारे में बता सकते हैं कि आपके जीवन पर एक फिल्म बनाई जा रही है?

उ. जब 2018 में ऐसा हुआ तो निर्देशक वेंकट प्रभु और श्रीपति ने इसके बारे में पूछा था। तब मैं थोड़ा अनिच्छुक था और इसके बारे में निश्चित नहीं था, क्योंकि मुझे नहीं पता था कि कैसे प्रतिक्रिया दूं। मैं यह भी जानता था कि यह एक बड़ा काम होने वाला है, क्योंकि उन्हें मेरे परिवार सहित कई लोगों का साक्षात्कार लेना था। तब मेरे प्रबंधक ने मुझे इस पर सहमत होने के लिए मनाया क्योंकि वे हमारी फाउंडेशन की मदद करेंगे। इसलिए हम सहमत हुए।

मेरी प्रतिक्रिया ऐसी नहीं थी कि वाह, यह पंक्ति है या वैसी नहीं। मैं बिल्कुल शांत और ठीक था। जब मैंने पहली बार फिल्म देखी तो मुझे लगा कि इसमें कुछ खास है. आप वास्तव में अपनी यादें ताजा कर सकते हैं, क्योंकि इस फिल्म की सारी शूटिंग श्रीलंका और दुनिया भर में 70 वास्तविक स्थानों पर की गई है। फिर आप उस समय की याद दिलाते हैं जब आप युवा थे और तभी आपको सारी यादें याद आती हैं, जो कुछ खास है।

प्र. क्या आपकी ओर से निर्माताओं को कोई संदेश था कि आप कैसे चाहते हैं कि आपके जीवन और करियर की घटनाओं को स्क्रीन पर सटीक रूप से दर्शाया जाए?

उ. मैंने निर्देशक से कहा कि जब आप स्क्रीनप्ले लिखते हैं, या पटकथा लिखते हैं, तो वह सच होनी चाहिए और सच्चाई से विचलित नहीं होना चाहिए। फिर, मैंने स्क्रिप्ट कई बार पढ़ी। सारी घटनाएँ वहाँ थीं; साथ ही वहाँ कुछ ऐसी घटनाएँ भी हुईं जिनके बारे में मुझे पता भी नहीं था।

वे मेरे दोस्तों, उस स्थान से जहां मैं रहता था, मेरे माता-पिता, रिश्तेदारों और क्रिकेट जगत के लोगों से आए थे, जो दो वर्षों के शोध में मिले थे, साथ ही निर्देशक कई लोगों के साक्षात्कार के लिए श्रीलंका आए थे और फिर इसके लिए स्क्रिप्ट तैयार की थी।

प्र. आपको ऐसे व्यक्ति के रूप में जाना जाता है जिसने स्टंप्स के आसपास गेंदबाजी करने का चलन शुरू किया, जो स्पिनरों के लिए एक आक्रामक विकल्प बन गया। आपने यह कैसे किया?

उ. जब लोग कहते थे कि राउंड द विकेट जाओ और वहां से गेंदबाजी करो तो मैं बहुत अनिच्छुक था। लेकिन मेरे अनुसार गेंद को पिच करने और एलबीडब्ल्यू के जरिए बल्लेबाजों को आउट करने से आउट होने की संभावना अधिक होती है।

1991 में, मैं स्कूल में था और 1992 में, मैं ब्रूस यार्डली के स्पिन क्लिनिक में गया, जिन्होंने मुझे चुना और कहा कि मैं सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक बनूंगा। जब वह 1997-98 में हमें कोचिंग दे रहे थे तो उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया। जब उन्होंने मुझे इस रणनीति के बारे में सिखाया तो मैंने फैसला किया कि मैं राउंड द विकेट गेंदबाजी करूंगा।

प्र. यार्डली की बात करें तो एक स्पिनर के रूप में आपको तैयार करने में उनकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण रही है?

उ. मैं उन्हें अपने करियर की शुरुआत से पहले से जानता था। जिस तरह से मैंने गेंद को घुमाया उससे वह प्रभावित हुए। वह दो साल तक स्पिनरों को देखने के लिए आते-जाते रहे और मैंने उनके अधीन काफी काम किया। जब वह श्रीलंकाई टीम के मुख्य कोच थे तो मुझे भी उनके साथ काम करने का बहुत बड़ा अवसर मिला था और उनका मुझ पर बहुत प्रभाव था।

उन्होंने अपना सारा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में खेला था, खासकर पर्थ में, जहां ज्यादा टर्न नहीं होता था और उन्हें विकेट हासिल करने के लिए अपनी विविधताओं का इस्तेमाल करना पड़ता था। उन्होंने मुझे राउंड द विकेट गेंदबाजी करना और मेरी गेंदबाजी में कई विविधताओं का उपयोग करना सिखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्र. आपने दूसरा संस्करण कैसे विकसित किया, जिसे शुरुआत में सकलैन मुश्ताक ने पेश किया था?

उ. 1995 में, यह पहली बार था जब हम तीन मैचों की श्रृंखला के लिए पाकिस्तान गए थे। हमने मैच जीते (श्रीलंका ने सीरीज 2-1 से जीती) और मुझे काफी विकेट भी मिले। लेकिन सकलैन को भी विकेट मिले और वह यह गेंद फेंक रहे थे क्योंकि उस समय किसी को नहीं पता था कि गेंद दूर जा रही है।

मोईन खान ने ही इसे दूसरा बनाया, जिसका हिंदी में मतलब दूसरा होता है। श्रृंखला समाप्त होने के बाद, मैं ड्रेसिंग रूम में उनके साथ बैठा था और चर्चा की कि इसे कैसे विकसित किया जाए। तो वह मुझे कुछ अलग दिखा रहा था। लेकिन अपने कार्य में, मैं ऐसा नहीं कर सका और मुझे इसके लिए कोई रास्ता अपनाना पड़ा।

मैं कोलंबो वापस गया और फिर इसे पूरा करने के लिए तीन साल तक हर दिन प्रशिक्षण लिया। मैंने 1998 में गेंदबाजी करना शुरू किया था और तब मुझे एक बात याद है कि जब मैंने पहली बार इसमें से एक विकेट खरीदा था तो वह वेस्टइंडीज में कार्ल हूपर का विकेट था। वह उस दूसरे पर आउट हो गया, इसलिए उसके बाद मैंने बहुत प्रशिक्षण लिया और इसे परफेक्ट बनाया।

प्र. श्रीलंकाई क्रिकेटर के रूप में आपके शुरुआती दिनों में अर्जुन रणतुंगा से मिला समर्थन कितना महत्वपूर्ण था?

उ. अर्जुन ने ही सबसे पहले मुझे टीम में चुना। इससे पहले मैं 1991 में टीम के साथ गया था, लेकिन कोई मैच नहीं खेल सका. लेकिन 1992 में, उन्होंने चयनकर्ताओं को आश्वस्त किया कि मैं एक अच्छा गेंदबाज बनूंगा और उन्हें टीम में मेरी ज़रूरत थी, इसलिए मैं इस तरह आया, साथ ही वह बहुत प्रभावशाली थे क्योंकि आप देख सकते हैं कि उन्होंने 1995 बॉक्सिंग डे में कैसे मेरा समर्थन किया था।

मेरे करियर की शुरुआत में वह मेरे लिए पिता तुल्य थे और उन्होंने पूरे समय मेरा समर्थन किया। मुझे लगता है कि उन्होंने सोचा था कि मैं सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक बनूंगा और मुझ पर निवेश करना भी अच्छा होगा। कभी-कभी उन्होंने अपने करियर को किनारे पर रखा और मेरा समर्थन किया, और उस तरह का व्यक्तित्व, इस दिन और उम्र में बहुत से लोग ऐसा नहीं करेंगे। उनकी उपस्थिति बहुत बड़ी थी, विशेषकर उसमें जो उन्होंने मेरे लिए किया है।

प्र. अपने शुरुआती वर्षों में, स्पिनर बनने से पहले, आपने एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की थी। यह कैसे घटित हुआ?

उ. जब आप युवा होते हैं तो आप हमेशा तेज गेंदबाजी करना चाहते हैं। इसलिए, आठ साल की उम्र में, मैंने शुरुआत की और उसके बाद 13 साल की उम्र में, मैं तेज गेंदबाजी कर रहा था और स्कूल टीम के लिए खेल रहा था। लेकिन मेरे कोच ने कहा, मैं सीनियर टीम में जाने में सफल नहीं हो पाऊंगा क्योंकि मैं बड़ा फ्रेम-वार नहीं था और मेरे पास ताकत नहीं थी, और मैं इस तरह आगे नहीं बढ़ सकता।

तो, उन्होंने मुझे यह कहते हुए स्पिन आज़माने के लिए कहा कि इससे मुझे मदद मिलेगी। इसलिए, जब मैंने पहली गेंद फेंकी, तो यह बहुत अधिक घूम गई और कुछ अलग थी, क्योंकि मैंने कलाई से गेंदबाजी की थी। इसके बाद, मैं एक स्पिनर बन गया और स्कूल और जूनियर क्रिकेट में मुझे काफी सफलता मिली, लेकिन तेज गेंदबाज के बजाय स्पिन गेंदबाजी करने के कारण।

प्र. यह श्रीलंका के लिए स्पिन गेंदबाजी विकल्पों में से एक कैसे था और गेंद से टीम को जीत दिलाने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार कैसे बन गया?

उ. देखिए, मैंने ज़िम्मेदारी का आनंद लिया, लेकिन बहुत दबाव भी है क्योंकि वे मुझ पर बहुत अधिक निर्भर थे। यही बात सचिन पिछले 20 वर्षों से भारत के लिए करते रहे होंगे क्योंकि वह अकेले बल्ला लेकर चलते थे और फिर उस निश्चित अवधि के बाद ही राहुल (द्रविड़) और अन्य लोग उनके साथ जुड़ते थे।

यह मेरे लिए भी वैसा ही था, मैं इतने लंबे समय तक इसे साथ लेकर चलता रहा।' तब (चामिंडा) वास मेरे साथ थे और उन्होंने मेरे साथ सहायक भूमिका निभाई और यह आसान था। जब आप उस टीम में रहना चाहते हैं जिसे मैच जीतने के लिए आपकी बहुत ज़रूरत है तो आपको ज़िम्मेदारी लेनी होगी। उस जिम्मेदारी को लेने के लिए, मैंने कड़ी ट्रेनिंग की और सुनिश्चित किया कि मेरा अनुशासन अच्छा हो और यह सुनिश्चित किया कि मैं टीम को सर्वश्रेष्ठ दे सकूं और फिर उसके बाद यह सब हुआ।

Q. आख़िरकार, घरेलू मैदान पर 800वां टेस्ट विकेट लेने का एहसास कैसा था?

उ. यह खुशी और राहत की बात थी, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलते हुए इतना लंबा समय हो गया था और मैंने मैच से पहले ही संन्यास की घोषणा कर दी थी। इसलिए, आखिरी विकेट लेने के लिए गेंदबाजी करना और 800 टेस्ट विकेट तक पहुंचना, यह कुछ खास है। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अब गेंदबाजी न करने का एहसास भी अलग था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 11:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story