महिला क्रिकेट: मुख्य कोच मुजुमदार फिटनेस, फील्डिंग पर ध्यान देंगे; विश्व कप में गौरव का लक्ष्य

मुख्य कोच मुजुमदार फिटनेस, फील्डिंग पर ध्यान देंगे; विश्व कप में गौरव का लक्ष्य
  • उनके कार्यकाल के दौरान टीम का हर साल तीन फिटनेस टेस्ट होगा
  • टी20 विश्व कप से पहले फिटनेस उनके लिए एक प्रमुख मुद्दा होगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो सीरीज और दो विश्व कप - बांग्लादेश में टी20 विश्व कप और 2025 में घरेलू मैदान पर वनडे विश्व कप के साथ 18 से 20 महीने की व्यस्तताओं के लिए तैयार हो रही है जिसके लिए नवनियुक्त मुख्य कोच अमोल मुजुमदार ने खिलाड़ियों की फिटनेस और फील्डिंग पर ध्यान देने के लिए दो पहलुओं को चुना है।

मुजुमदार ने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान टीम का हर साल तीन फिटनेस टेस्ट होगा। खेल के ये दो पहलू टीम के लिए कमजोर साबित हुए हैं क्योंकि वे शीर्ष टीमों और आईसीसी टूर्नामेंटों में बार-बार पिछड़ रहे हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहु-प्रारूप श्रृंखला के बाद महिला प्रीमियर लीग के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए तैयार खिलाड़ियों के साथ, 2024 के मध्य में टी20 विश्व कप से पहले फिटनेस उनके लिए एक प्रमुख मुद्दा होगा।

आगे इस तरह के चुनौतीपूर्ण मुकाबलों को देखते हुए, मुजुमदार ने ध्यान केंद्रित करने के लिए दो क्षेत्रों को चुना है क्योंकि टीम को दो पहलुओं में पिछड़ते हुए पाया गया है। मुजुमदार ने कहा कि उन्होंने खिलाड़ियों की फिटनेस और क्षेत्ररक्षण को खेल के दो पहलुओं के रूप में रेखांकित किया है और इसे सख्ती से और धार्मिक रूप से लागू करने की योजना बना रहे हैं।

मुजुमदार ने बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले टी20 मैच की पूर्वसंध्या पर मुख्य कोच के रूप में अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "फील्डिंग और फिटनेस सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसका मैंने पहले ही उल्लेख किया है। फील्डिंग और फिटनेस पर कोई समझौता नहीं है। तो यह एक है। दूसरा भाग, मुझे लगता है, आप जानते हैं, फिर बहुत सारे शिविर होंगे जो इस श्रृंखला के बाद होंगे और अगले सीज़न में भी हो रहा है। इसलिए बहुत सारा क्रिकेट होगा जो या तो एनसीए में या कहीं न कहीं खेला जाएगा। '' 49 वर्षीय कोच ने पहले से लागू फिटनेस कार्यक्रम को और अधिक धार्मिक रूप से लागू करने का फैसला किया है।

घरेलू क्रिकेट के दिग्गज मुंबई के पूर्व बल्लेबाज ने कहा, "वे (फिटनेस पैरामीटर) पहले ही निर्धारित किए जा चुके हैं, और हमारे पास पहले से ही कुछ परीक्षण हैं जो बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में किए गए थे, और वे पहले से ही लागू हैं और हम आगे बढ़ने के लिए बहुत सख्ती और धार्मिकता से इसका पालन करते हैं। इसलिए ऐसा होगा प्री-सीरीज़ टेस्ट और सीरीज़ के बाद के टेस्ट हों, सीज़न में तीन टेस्ट होंगे। इसलिए इसका पहले से ही पालन किया जा रहा है। और जैसा कि मैंने कहा कि आगे जाकर इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। "

मुजुमदार ने कहा कि वह सीमांत खिलाड़ियों को भी अपनी छाप छोड़ने का मौका देना चाहेंगे। "इसलिए मुझे लगता है कि फिटनेस और क्षेत्ररक्षण में अधिक प्रदर्शन और सुधार मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। इसलिए, कुल मिलाकर, खिलाड़ियों, सीमांत खिलाड़ियों, आने वाली नई पीढ़ी को भी समान अवसर मिलेगा। ये कुछ प्रमुख चीजें हैं मुझे लगता है कि उन्हें निश्चित रूप से इसकी आवश्यकता होगी। मुजुमदार ने कहा, "मैं इस श्रृंखला के बाद इसे आगे बढ़ाऊंगा।"

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में मुजुमदार के पास स्पिनर श्रेयंका पाटिल और सैका इशाक के रूप में दो नए चेहरे होंगे, जो पदार्पण की उम्मीद कर रहे हैं। वह युवा तेज गेंदबाज तितास साधु को भी अधिक मौके दे सकते हैं, जिन्होंने कुछ महीने पहले बांग्लादेश के खिलाफ पदार्पण किया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Dec 2023 2:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story