क्रिकेट: इन-स्विंगर, उनके शस्त्रागार में नया हथियार, पूजा वस्त्रकर के लिए काम आया

इन-स्विंगर, उनके शस्त्रागार में नया हथियार, पूजा वस्त्रकर के लिए काम आया
वस्त्राकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में पहली पारी में चार विकेट चटकाए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मध्यम तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकर ऑस्ट्रेलिया महिलाओं के खिलाफ सभी प्रारूपों की श्रृंखला के एकमात्र टेस्ट के शुरुआती दिन भारत के लिए स्टार रहीं, उन्होंने 4-53 विकेट लेकर मेजबान टीम को गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 219 रन के मामूली स्कोर पर समेटने में मदद की। वस्त्रकर के लिए जो अंतर पैदा हुआ वह इन-स्विंगर था जो उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों से पहले दोनों टीमों के वीडियो देखने के बाद विकसित किया था।

"स्वाभाविक रूप से, मेरे पास आउट-स्विंग है लेकिन इन दोनों टीमों के वीडियो देखने के दौरान, (हमने देखा कि) उन्हें आने वाली गेंदों का सामना करने में कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ता है। हमने गेंद को डगमगाती सीम के साथ अंदर लाने की कोशिश करने के लिए प्रशिक्षण के दौरान अभ्यास किया। वस्त्राकर ने यहां वानखेड़े स्टेडियम में दिन के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''गेंद डगमगाती सीम के साथ अच्छी तरह से कट करती है और बल्लेबाजों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है।''

उनका प्रदर्शन और भी अधिक सराहनीय था क्योंकि वस्त्रकर, जिन्होंने डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पिछले सप्ताह के एकमात्र टेस्ट की दूसरी पारी में 3-23 के अपने सर्वश्रेष्ठ आंकड़े का दावा किया था, एसजी रेड -गेंद के साथ अपने दूसरे मैच में ही गेंदबाजी कर रही थी ।

24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया और उसी साल कैरारा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुलाबी गेंद का टेस्ट भी खेला और इस तरह पहली बार एसजी लाल गेंद से गेंदबाजी कर रही थी । उन्होंने कहा कि लाल गेंद को नियंत्रित करना मुश्किल है लेकिन टीम प्रबंधन ने उन्हें दो टेस्ट मैचों की तैयारी में मदद करने के लिए बिल्डअप में प्रतिदिन विशिष्ट ओवर फेंकने को कहा।

"लाल गेंद की गति को नियंत्रित करना मुश्किल है। जब हम घरेलू टी20 खेल रहे थे तो गेंदबाजी कोच और प्रशिक्षकों ने हमारे कार्यभार को परिभाषित किया था। हम सिर्फ चार ओवर नहीं फेंक रहे थे, हमें लक्ष्य दिए गए थे जैसे हमें एक सप्ताह में 24 ओवर फेंकने थे। और अगले में 32। हमें (गेंदें) गेंदों को गिनना था और उन्हें डेटा भेजना था, यही कारण है कि जब हम बैंगलोर (शिविर के लिए) पहुंचे, तो हमें लाल गेंद से ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ा। मध्य प्रदेश के बिलासपुर की 24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने कहा, "चार दिवसीय अभ्यास मैच से हमें मदद मिली।"

वस्त्रकर ने इसका श्रेय भारतीय महिला टीम के गेंदबाजी कोच ट्रॉय कूली को दिया और कहा कि उनसे उन्हें काफी मदद मिली। वस्त्रकर ने कहा, "उनके आने से बहुत मदद मिली, वह बहुत सकारात्मक व्यक्ति हैं और जब हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया तब भी वह उन बेहतर गेंदों के बारे में बात करते हैं जो हमने उस सत्र में फेंकी थीं।"

तेज गेंदबाज ने एलिस पेरी के विकेट को संतोषजनक बताया। "पेरी के आने के साथ, मैं गेंद को तेजी से वापस लाना चाहती थी और मैं इसे ठीक से निष्पादित करने में सक्षम थी," उन्होंने उस गेंद के बारे में कहा जो लंबाई से उछली और बल्ले और पैड के बीच के अंतर से निकल गई।

उन्होंने कहा कि वानखेड़े विकेट पर गेंदबाजी करना मुश्किल था क्योंकि तेज गेंदबाजों को कुछ सहायता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। उसने कहा, "जब हमने प्रशिक्षण लिया तो यह डीवाई पाटिल (स्टेडियम) की तरह आसान विकेट नहीं लग रहा था, हमें लगा कि हमें यहां कड़ी मेहनत करनी होगी और गेंदबाजी करते समय सतह पर (कठिन) हिट करना होगा। गेंदबाजी कोच ने दोनों सीमरों से कहा कि हमारे पास होगा विकेट-टू-विकेट गेंदबाजी करने के लिए डेक पर हिट करें और गेंद को वापस अंदर लाने की कोशिश करें। मैंने पेरी को जो पहली गेंद फेंकी वह इन-स्विंग थी और वह आउट हो गई। ''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Dec 2023 7:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story