टी-20 वर्ल्डकप शेड्यूल: 9 जून को होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, ऐसा रहेगा टूर्नामेंट का फॉर्मेट, जानें पूरी डिटेल

9 जून को होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत, ऐसा रहेगा टूर्नामेंट का फॉर्मेट, जानें पूरी डिटेल
  • आईसीसी ने किया शेड्यूल जारी
  • ग्रुप-ए में होगा भारत
  • 9 जून को खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल में आयोजित होने वाले टी-20 वर्ल्डकप का शेड्यूल अनाउंस हो गया है। वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में आयोजित होने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में कुल 55 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच यूएस और कनाडा के बीच 1 जून को खेला जाएगा। वहीं सेमी फाइनल मुकाबले 26 और 27 जून को जबकि फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा। टू्र्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी को 5 ग्रुप में बांटा गया है।

पाकिस्तान से टकराएगी टीम इंडिया

भारतीय टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है। इस ग्रुप में भारत के साथ पाकिस्तान, यूएस, आयरलैंड और कनाडा की टीमें भी हैं। ऐसे में फैंस को भारत और पाकिस्तान के एक बार सुपरहिट मुकाबला देखने को मिलेगा। यह मैच 9 जून को खेला जाएगा। बता दें कि लीग स्टेज में टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद उसका अगला मुकाबला 5 जून को पाकिस्तान से होगा। लीग स्टेज भारत का अगला मुकाबला 12 जून को मेजबान अमेरिका से होगा। इसका बाद वह अपना अंतिम मैच 15 जून को कनाडा के खिलाफ खेलेगी।

बता दें कि इससे पहले भारत का पाकिस्तान से मुकाबला 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था। जिसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। इस मैच के हीरो विराट कोहली रहे थे जिन्होंने नाबाद 82 रनों की अविश्वसनीय पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी। इस शानदार पारी के लिए कोहली को 'प्लेयर ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया था।

ऐसा रहेगा टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फॉर्मेट

करीब 1 महीने चलने वाले इस मेगा इवेंट में 20 टीमें हिस्सा लेगीं। नॉकआउट मिलाकर कुल 3 स्टेज में यह टूर्नामेंट खेला जाएगा। सभी टीमों को 5-5 के 4 ग्रुपों में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप की टॉप-2 आने वाली टीमें सुपर-8 में एंट्री करेंगी। इसके बाद ये सभी 8 टीमें 4-4 के 2 ग्रुप में बटेगीं। सुपर-8 स्टेज के दोनों ग्रुप की टॉप 2-2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाएंगी।

Created On :   5 Jan 2024 3:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story