भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टी-20: ऋतुराज के शतक पर भारी पड़ी मैक्सवेल की तूफानी पारी, हाई-स्कोरिंग मुकाबले में पांच विकेटों से जीती ऑस्ट्रेलिया

ऋतुराज के शतक पर भारी पड़ी मैक्सवेल की तूफानी पारी, हाई-स्कोरिंग मुकाबले में पांच विकेटों से जीती ऑस्ट्रेलिया

    डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी पांच मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला आज गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में खेला गया। इस हाई-स्कोरिंग एनकाउंटर में लगातार दो मैच हार चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने धमाकेदार वापसी करते हुए आखिरी गेंद पर पांच विकटों से जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत में ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 104 रन) ने अहम भूमिका निभाई। जबकि ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 123 रन) का पहला टी-20 शतक बेकार गया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सीरीज में अपने आप को बनाए रखा। सीरीज का चौथा मुकाबला शुक्रवार यानि की एक दिसंबर को रायपुर के मैदान पर खेला जाएगा।

    ऋतुराज गायकवाड़ ने जड़ा तूफानी शतक

    इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही क्योंकि इनफॉर्म बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (6 रन) और इशान किशन (0 रन) सस्ते में पवेलियन लौट गए। लेकिन उपकप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और कप्तान सूर्यकुमार यादव की जोड़ी ने भारतीय टीम की पारी संभालते हुए तीसरे विकेट के लिए 57 रनों की शानदार साझेदारी निभाई। लेकिन युवा गेंदबाज एरॉन हार्डी ने सूर्याकुमार को 39 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजकर भारतीय टीम को तीसरा झटका दिया। कप्तान सूर्या के पवेलियन लौटने के बाद उपकप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने तिलक वर्मा के साथ तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 141 रनों की नाबाद साझेदारी निभाकर भारतीय टीम को निर्धारित 20 ओवरों में 222 रनों के विशालकाय टोटल तक पहुंचाया। इस दौरान ऋतुराज ने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल शतक लगाते हुए महज 57 गेंदों में 13 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 123 रनों की नाबाद पारी खेली। जबकि दूसरी ओर तिलक ने भी 24 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाकर नाबाद लौटे।

    ग्लेन मैक्सवेल ने लगाया धमाकेदार शतक

    विशालकाय लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। ट्रेविड हेड और एरॉन हार्डी की नई ओपनिंग जोड़ी ने शुरुआती चार ओवरों में टीम के स्कोर को पचास रनों के करीब पहुंचाया। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने वापसी करते हुए महज दो ओवरों के भीतर एक के बाद एक एरॉन हार्डी (16 रन), ट्रेविस हेड (35 रन) और जोश इंग्लिस (10 रन) पवेलियन का रास्ता दिखाया। जिसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलिया को मुकाबले में बनाए रखा। लेकिन अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई ने एक के बाद एक स्टोइनिस (17 रन) और टिम डेविड (0 रन) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दोहरा झटका दिया। इसके बावजूद ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी तूफानी पारी बरकरार रखते हुए कप्तान मैथ्यू वेड के साथ 91 रनों नाबाद साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलिया को एक रोमांचक जीत दिलाई। इस दौरान मैक्सवेल ने महज 47 गेंदों में अपना चौथा टी-20 शतक ठोक दिया। मैक्सवेल 48 गेंदों में 8 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 104 रन और मैथ्यू वेड 16 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 28 रन बनाकर नाबाद लौटे।

    Created On :   28 Nov 2023 3:17 PM GMT

    Tags

    और पढ़ेंकम पढ़ें
    Next Story