भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने दिखाया दम, चौथा मुकाबला जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने दिखाया दम, चौथा मुकाबला जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज में बनाई अजेय बढ़त
  • रिकू सिंह ने खेली 46 रनों की शानदार पारी
  • जितेश शर्मा ने खेली 35 रन की तूफानी पारी

डिजिटल डेस्क, रायपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी पांच मैचों की टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज खेला गया। रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से मात देकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई। इसके साथ ही भारतीय टीम ने घरेलू सरजमीं पर लगातार 14वीं टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली। यही नहीं भारतीय टीम अपनी 136वीं जीत के साथ पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई। पिछले मुकाबले में मिली करारी हार के बाद भारतीय टीम की धमाकेदार जीत में सभी बल्लेबाजों सहित सभी गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई। अब सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को बैंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

सभी बल्लेबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ की ओपनिंग जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले पावरप्ले में तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर में एरॉन हार्डी ने यशस्वी जायसवाल (37 रन) को पवेलियन भेजकर भारतीय टीम को दोहरा झटका दिया। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस अय्यर (8 रन) और कप्तान सूर्यकुमार यादव (1 रन) एक के बाद एक सस्ते में पवेलियन लौट गए। इस दोहरे झटके के बाद ऋतुराज गायकवाड़ और रिंकू सिंह की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए शानदार साझेदारी कर भारतीय टीम की पारी संभाली। लेकिन तनवीर सांघा ने पिछले मैच के हीरो ऋतुराज गायकवाड़ (32 रन) को पवेलियन भेजकर भारत को चौथा झटका दिया। जिसके बाद रिंकू सिंह और जितेश शर्मा ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए बड़े टोटल की ओर बढ़ रही भारतीय टीम को एक के बाद एक पांच झटके देकर निर्धारित 20 ओवरों में 174 रनों पर रोक दिया। रिंकू सिंह 46 रन और जितेश शर्मा 35 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेन ड्वारशस ने तीन विकेट हासिल किए।

अक्षर और दीपक ने की धारदार गेंदबाजी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी ट्रैविस हेड और जोश फिलिपी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआती तीन ओवरों में ही 40 रन बना दिए। लेकिन रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया। अक्षर और बिश्ननोई की घूमती गेंदों के सामने जोश फिलिपी (8 रन), ट्रैविस हेड (31 रन), बेन मैक्डरमड (19 रन) और एरॉन हार्डी (8 रन) एक के बाद एक सभी पवेलियन लौट गए। जिसके बाद निचले क्रम में टिम डेविड (19 रन) और मैथ्यू शॉर्ट (22 रन) ने तेजी से रन बटोरकर ऑस्ट्रेलिया को मुकाबले में बनाए रखा। लेकिन अपने पहले स्पेल में काफी महंगे सबित होने वाले दीपक चहर ने दमदार वापसी करते हुए एक के बाद एक दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को दोहरा झटका दिया। सभी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बावजूद कप्तान मैथ्यू वेड ने एक छोर से तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने की कोशिश की। लेकिन अंत में कप्तान वेड की 36 रनों की नाबाद पारी बेकार गई और ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 154 रन ही बना सकी। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर, मुकेश कुमार और आवेश खान।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), जोश फिलिप, ट्रैविस हेड, बेन मैक्डरमॉट, एरॉन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, क्रिस ग्रीन, बेन ड्वारशस, जेसन बेहरनडॉर्फ और तनवीर सांघा।

Created On :   1 Dec 2023 3:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story