ख्वाजा का खुलासा, ओवर-रेट जुर्माना मामलेे में वह आईसीसी अध‍िकारियों से मिले

ख्वाजा का खुलासा, ओवर-रेट जुर्माना मामलेे में वह आईसीसी अध‍िकारियों से  मिले

डिजिटल डेस्क, मैनचेस्टर (इंग्लैंड)। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाजउस्मान ख्वाजाने खुलासा किया कि वह धीमी ओवर गति की सजा का मुद्दा उठाने के लिए सीधे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के शीर्ष अधिकारियों के पास गए थे। पिछले हफ्ते आईसीसी ने टेस्ट मैचों में ओवर-रेट प्रतिबंधों में बदलाव के संबंध में एक घोषणा की थी। यह निर्णय ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के साथ-साथ उसके बाद पहले एशेज टेस्ट के बाद पर्याप्त जुर्माना लगाए जाने के बाद आया।

एजबेस्टन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के दो ओवर पीछे पाए जाने के बाद खिलाड़ियों पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाने के अलावा, दोनों टीमों को दो-दो डब्ल्यूटीसी अंक भी कम कर दिए गए। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के असंतोष के बीच, ख्वाजा ने सीधे आईसीसी के महाप्रबंधक वसीम खान से संपर्क किया। क्रिकेट.कॉम.एयू वेबसाइट के अनुसार, डरबन में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के सम्मेलन के बाद संचालन संस्था ने नियमों में बदलाव किया।

"जो कुछ हो रहा था उससे मैं काफी निराश था। मैं एसीए (ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन) बोर्ड का सदस्य हूं... और मैंने सोचा कि किसी को इसके बारे में आईसीसी से बात करने का तरीका ढूंढना होगा। "हमने तीन गेम खेले थे और वे तीन गेम परिणाम और मनोरंजन के मामले में बहुत अच्छे थे, डब्ल्यूटीसी (फाइनल) अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेस्ट मैच था या ऐसा ही कुछ।

ख्वाजा ने चौथे एशेज टेस्ट से पहले रविवार को मैनचेस्टर में कहा,"बिल्कुल अच्छी चीजें - और हम पर मैच फीस का 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया जा रहा था। यह बहुत सारा पैसा है। एक खिलाड़ी के रूप में यह वास्तव में निराशाजनक है। आप अपना सब कुछ दे रहे हैं, मनोरंजन प्रदान कर रहे हैं, फिर आप इसके लिए परेशान हो रहे हैं ऐसा लगा कि मुझे बोलने की जरूरत है और वसीम वास्तव में अच्छा था।''

मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की शुरुआत से लागू होने वाले संशोधित नियमों के तहत, खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर कम पड़ने पर उनकी मैच फीस के 5 प्रतिशत (पहले यह 20 प्रतिशत) के बराबर जुर्माना लगाया जाएगा। अधिकतम जुर्माना 50प्रतिशत तक सीमित है। 36 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ने यह भी कहा कि टेस्ट कप्तान पैट कमिंस और कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने भी आईसीसी जीएम से संपर्क किया था।

आईसीसी ने नियम में बदलाव पर अपनी मीडिया विज्ञप्ति में कहा कि यदि कोई टीम 80 ओवर के निशान तक पहुंचने से पहले आउट हो जाती है और नई गेंद अभी तक नहीं आई है, तो किसी भी संभावित देरी के बावजूद, कोई ओवर-रेट जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। यह संशोधन 60 ओवरों की मौजूदा सीमा को खत्म कर देता है।

ख्वाजा, जो खिलाड़ियों के संघ बोर्ड के सदस्य भी हैं, चाहते हैं कि यदि टेस्ट के अंतिम दिन चाय से पहले परिणाम प्राप्त होता है तो ओवर-रेट प्रतिबंधों को रद्द कर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "आपके पास कानून और नियम हैं। वे बहुत लंबे समय से मौजूद हैं। कभी-कभी आपको बस उन्हें पीछे मुड़कर देखना होगा और देखना होगा कि क्या आपको थोड़ा अपडेट की जरूरत है।"

"हम जितनी तेजी से आगे बढ़ सकते हैं उतनी तेजी से आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। यह ऐसी परिस्थितियां हैं जो हमारे लिए इसे कठिन बनाती हैं। यदि आप भारत में हैं तो हम ओवर-रेट में कभी भी पीछे नहीं हैं (दो स्पिनरों के साथ)। हमें परिणाम मिल रहे थे, यही है जो निराशाजनक था। मुझे लगता है कि इंग्लैंड भी इससे निराश था। ख्वाजा ने कहा, "वसीम खान वास्तव में खिलाड़ियों को सुन रहे हैं, फीडबैक ले रहे हैं और समझौता कर रहे हैं, यह पहली बार है कि मैं इसमें शामिल हुआ हूं कि आईसीसी में ऐसा कुछ हुआ है।"

हालांकि, आईआईसीसी के एक प्रवक्ता यह स्पष्ट करने में असमर्थ थे कि क्या एजबेस्टन टेस्ट से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की दो-पॉइंट डब्‍ल्‍यूटीसी पेनल्टी, जो अभी भी ICC की वेबसाइट पर स्टैंडिंग पर दिखाई दे रही है, यथावत रहेगी। दूसरे और तीसरे एशेज टेस्ट के लिए ओवर-रेट दंड की भी आईसीसी द्वारा पुष्टि की जानी बाकी है।

इंग्लैंड को लॉर्ड्स में अपनी पहली पारी में 80 ओवर से कम समय में आउट होने से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कमिंस की अगुवाई वाली टीम के लिए जुर्माना उतना गंभीर नहीं है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दोनों पारियों में 100 से अधिक ओवर बल्लेबाजी की, मेजबान टीम को अभी भी उस मैच से महत्वपूर्ण डब्ल्यूटीसी अंक दंड का सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 July 2023 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story