वर्ल्ड कप 2023: साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी ही पड़े अपने देश पर भारी, नीदरलैंड्स की तरफ से खेलते हुए किया वर्ल्ड कप का बड़ा उलटफेर

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी ही पड़े अपने देश पर भारी, नीदरलैंड्स की तरफ से खेलते हुए किया वर्ल्ड कप का बड़ा उलटफेर
  • नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर किया
  • इस जीत के हीरो रहे साउथ अफ्रीका के लिए खेल चुके वान डेर मर्व
  • साउथ अफ्रीका में जन्में पांच खिलाड़ी नीदरलैंड्स की टीम का हिस्सा थे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश की वादियों के बीच धर्मशाला के मैदान पर खेले गए मुकाबले में नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 38 रन से मात देकर वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे बड़े उलटफेरों में से एक किया। डच टीम की इस जीत में अनुभवी ऑलराउंडर लोफ वैन डेर मर्व ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 19 गेंदों पर 1 छक्के और 3 चौकों की मदद से महत्वपूर्ण 29 रन की पारी खेलने के अलावा गेंद से अफ्रीका के दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इनमें कप्तान टेम्बा बवुमा और रासी वैन डेर डुसेन का बड़ा विकेट शामिल था।

लेकिन इस शानदार जीत के बाद जो चौंकाने वाली बात सामने निकलकर आई है, वह यह है कि वैन डेर मर्व सहित पांच खिलाड़ी साउथ अफ्रीका से ताल्लुक रखते हैं। यहां तक कि वैन डेर मर्व तो साउथ अफ्रीका की जर्सी में खेल भी चुके हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम ही साउथ अफ्रीका की तरफ से किया था। यानि कि यह कहना गलत नहीं होगा कि साउथ अफ्रीका के इस सबसे बड़े अपसेट में सबसे बड़ा हाथ भी साउथ अफ्रीकन का ही है। एक नजर डालते हैं उन सभी साउथ अफ्रीकंस पर जो इंटरनेशनल क्रिकेट में नीदरलैंड्स का प्रतिनिधित्व करते हैं -

वान डेर मर्व

क्रिकेट के प्रति उनके जुनून और भयंकर प्रतिस्पर्धा को देखते हुए, वैन डेर मर्व को "बुलडॉग" निकनेम दिया गया है। वैन डेर मर्व का जन्म 31 दिसंबर 1984 को साउथ अफ्रीका के जोहानसबर्ग में हुआ था। उन्होंने अपना टी20 और वनडे इंटरनेशनल डेब्यू भी साउथ अफ्रीका की तरफ से खेलते हुए किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 मार्च 2009 को टी-20 जबकि 5 अप्रैल 2009 को वनडे में डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 48 रनों की तेज पारी और उसके बाद वनडे सीरीज में प्रभावित करने के बावजूद वैन डेर मर्व को राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं दी गई। लेकिन 2015 में वैन डेर मर्व को नीदरलैंड्स से ऑफर आया और उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए ऑरेंज जर्सी में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की।

कॉलिन एकरमैन

कॉलिन एकरमैन का जन्म 4 अप्रैल 1991 को साउथ अफ्रीका के जॉर्ज में हुआ था। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने 2021 में अपना वनडे डेब्यू साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही किया था। कॉलिन एकरमैन ने साउथ अफ्रीका के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेला है, लेकिन उन्हें कभी सीनियर टीम से बुलावा नहीं आया और अपनी जेनरेशन के कई खिलाड़ियों की तरह एकरमैन ने भी काउंटी क्रिकेट खेलने का रास्ता चुना। डच टीम के लिए एकरमैन का इंटरनेशनल डेब्यू 2019 टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर से पहले हुआ। उन्होंने क्वालीफायर से पहले ओमान में एक पेंटागुलर वार्म-अप टूर्नामेंट में आयरलैंड के खिलाफ ऑरेंज जर्सी में मैदान पर अपना पहला कदम रखा।

साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट

साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट का जन्म भी 15 सितम्बर 1988 को साउथ अफ्रीका के जोहानसबर्ग में हुआ था। वह 2008 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकन टीम का हिस्सा थे, जिन्हें आज भी उनके एक ऐतहासिक कैच के लिए जाना जाता है। उन्होंने इसी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया है।

रयान क्लेन

रयान क्लेन का जन्म 15 जून 1997 को साउथ अफ्रीका के केपटाउन में हुआ था। केप-टाउन में जन्मे दोहरी राष्ट्रीयता वाले रयान क्लेन ने नीदरलैंड्स के लिए 4 अगस्त 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ एक टी20 मुकाबले से इंटरनेशनल क्रिकेट में शुरुआत की थी।

वेस्ली बर्रेसी

वेस्ली बर्रेसी का जन्म 4 मई 1984 को साउथ अफ्रीका के जोहानसबर्ग में हुआ था। बर्रेसी नीदरलैंड्स के अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं, जो साउथ अफ्रीका के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं। अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नीदरलैंड्स का प्रतिनिधित्व करने वाले बर्रेसी ने 2010 में स्कॉटलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था।

Created On :   17 Oct 2023 6:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story