क्रिकेट: नेपाल और ओमान ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में बनाई जगह

नेपाल और ओमान ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में बनाई जगह
नेपाल और ओमान की टीम ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में बनाई जगह

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल और ओमान ने शुक्रवार को अपने-अपने सेमीफाइनल जीतकर मौजूदा एशिया क्वालीफायर के फाइनल में पहुंचने के बाद आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी योग्यता हासिल कर ली है। नेपाल और ओमान अब रविवार को क्वालीफायर फाइनल में भिड़ेंगे। जहां ओमान ने पहले सेमीफाइनल में बहरीन को 10 विकेट से हरा दिया। वहीं, नेपाल ने घरेलू दर्शकों के सामने यूएई को आठ विकेट से हराकर 2014 के बाद दूसरी बार टी20 विश्व कप में फिर से प्रवेश किया।

4 से 30 जून तक होने वाले टूर्नामेंट में 20 टीमों को पहले राउंड के लिए पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा जाएगा। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर आठ में, टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें दो समूहों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका, साथ ही ऑस्ट्रेलिया, गत चैंपियन इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश पहले ही प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और कनाडा ने क्षेत्रीय क्वालीफायर के माध्यम से टूर्नामेंट के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया है। अब नेपाल और ओमान भी उनके साथ जुड़ गए हैं। टूर्नामेंट के लिए अंतिम दो स्थान नामीबिया में 22 से 30 नवंबर तक होने वाले अफ्रीका क्वालीफायर द्वारा तय किए जाएंगे। डलास में ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम, लॉडरहिल, फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी और न्यूयॉर्क में नासाउ काउंटी को टूर्नामेंट के संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) चरण में स्थान होने की पुष्टि की गई थी।

एंटीगा और बारबुडा, बारबाडोस, डोमिनिका, गयाना, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस और त्रिनिदाद एंडटोबैगो वेस्ट इंडीज में खेले जाने वाले प्रतियोगिता के मैचों के मेजबान होंगे। पुरुष टी20 विश्व कप के दो बार के विजेता वेस्टइंडीज, 2010 में पहली बार प्रतियोगिता के मेजबान के रूप में खेलने के बाद टूर्नामेंट के नौवें संस्करण की मेजबानी करेगा। जबकि यह पहली बार है कि संयुक्त राज्य अमेरिका किसी आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। दोनों देशों को 2021 में प्रतियोगिता के लिए संयुक्त मेजबानी अधिकार से सम्मानित किया गया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Nov 2023 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story