comScore

हिटमैन रोहित ने की सर डॉन ब्रैडमैन के औसत की बराबरी, तोड़े कई रिकॉर्ड

हिटमैन रोहित ने की सर डॉन ब्रैडमैन के औसत की बराबरी, तोड़े कई रिकॉर्ड

हाईलाइट

  • शतक लगाते ही रोहित ने तोड़े कई रिकॉर्ड
  • घरेलू क्रिकेट में रोहित और ब्रैडमैन का औसत 98.22
  • क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले रोहित पहले भारतीय ओपनर

डिजिटल डेस्क विशाखापट्टनम। टेस्ट क्रिकेट में जब भी महानता की बात आती है तो ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन का नाम सबसे पहले आता है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में करीब 99.94 की औसत से रन बनाए हैं, जो किसी भी और क्रिकेटर के लिए सिर्फ ख्वाब की बात है, लेकिन भारत के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने आश्चर्यजनक रूप से विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए ब्रैडमैन के औसत की बराबरी कर ली है। रोहित शर्मा ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 115 रन की नाबाद पारी खेली। इसके साथ ही वे ब्रैडमैन की बराबरी पर आ गए। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार को विशाखापट्टनम में टेस्ट मैच शुरू हुआ। इसमें भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 202 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा के 115 और मयंक अग्रवाल 85 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में करीब 2 साल बाद शतक लगाया है। करियर का चौथा और बतौर ओपनर पहला शतक लगाने के लिए रोहित शर्मा ने सिर्फ 154 गेंदों का सहारा लिया, जिसमें 10 चौके और चार गगनचुंबी छक्के भी शामिल थे। उनका यह शतक इसलिए भी यादगार कहा जाएगा, क्योंकि इसकी मदद से वे ब्रैडमैन की बराबरी पर आ गए हैं। ब्रैडमैन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 99.94 की औसत से रन बनाए हैं। यह उनका कुल औसत है। अगर हम घरेलू सीरीज में खेले गए मैचों की बात करें तो इनमें ब्रैडमैन का औसत 98.22 है। रोहित शर्मा ने यहीं पर ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। 

रोहित शर्मा ने घरेलू सीरीज में 10 टेस्ट में 884 रन बनाए हैं, इसमें चार शतक शामिल हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि रोहित शर्मा का घरेलू टेस्ट मैचों में औसत 98.22 है। यह सर डॉन ब्रैडमैन के औसन से एकदम बराबर है। वैसे रोहित अभी अपना 28वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उन्होंने इन मैचों में अब तक 42.50 की औसत से 1700 रन बनाए हैं।  

तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर
विशाखापट्टनम टेस्ट में शतक लगाते ही रोहित शर्मा भारत के ऐसे पहले ओपनर भी बन गए, जिसने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वन-डे और टी-20 में शतक लगाए हैं। यही नहीं वे बतौर ओपनर पहले ही टेस्ट में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी भी बने। उनसे पहले शिखर धवन, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ ने ये कारनामा किया है।

टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की ओर से पहला शतक रोहित के बल्ले से
रोहित शर्मा इस दशक में भारत के पहले ओपनर हैं जिसने अपने शतक से पहले ही चार छक्के जड़ दिए। इसके अलावा रोहित शर्मा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में शतक ठोकने वाले पहले भारतीय ओपनर भी बन गए हैं। बता दें रोहित शर्मा ने टेस्ट डेब्यू में भी शतक ठोका था और अब बतौर टेस्ट ओपनर भी उन्होंने शतक ठोक दिया है।

मैं पिछले दो वर्षों से इसके लिए तैयार था
शतक के बाद रोहित ने कहा कि मैं पिछले दो वर्षों से इसके लिए तैयार था। मुझे इस बात का अहसास था कि मैं पारी का आगाज कर सकता हूं। जाहिर है टेस्ट मैच में पारी का आगाज करना पूरी तरह से भिन्न होता है। आपको इसके लिए नई गेंद का सामना करने के लिए मानसिक रूप से ज्यादा तैयारी करनी होती है और खेल को आगे ले जाना होता है।

कमेंट करें
Za2tM