एजबेस्टन टेस्ट से बाहर हुए रोहित, कपिल देव के बाद भारत की कप्तानी संभालने वाले दूसरे तेज गेंदबाज होंगे बुमराह

Bumrah will be the second fast bowler after Kapil Dev to take over the captaincy of India
एजबेस्टन टेस्ट से बाहर हुए रोहित, कपिल देव के बाद भारत की कप्तानी संभालने वाले दूसरे तेज गेंदबाज होंगे बुमराह
भारत v/s इंग्लैंड टेस्ट मैच एजबेस्टन टेस्ट से बाहर हुए रोहित, कपिल देव के बाद भारत की कप्तानी संभालने वाले दूसरे तेज गेंदबाज होंगे बुमराह
हाईलाइट
  • टीम इंडिया इंग्लैंड की जमी पर 15 सालों बाद सीरीज जीतना चाहेगी

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन में 1 जुलाई से खेले जाने वाले टेस्ट मुकाबले से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना रिपोर्ट दूसरी बार पॉजिटिव आने की वजह से टेस्ट से बाहर हो गए है। अब उनकी जगह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। वहीं ऋषभ पंत को उपकप्तानी का भार सौपा गया है। बीसीसीआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

पिछले साल इंग्लैंड और भारत की बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी। तब सीरीज का अंतिम मुकाबला कोरोना के मामले बढ़ जाने की वजह से स्थगित कर दिया गया था। वही मुकाबला अब खेला जाएगा। सीरीज स्थगित होने से पहले भारतीय टीम सीरीज में (2-1) की बढ़त हासिल कर चुकी थी। सीरीज के पांचवे मुकाबले में जीत हासिल कर या मैच को ड्रॉ कर टीम इंडिया इंग्लैंड की जमी पर 15 सालों बाद सीरीज जीतना चाहेगी। इसी के साथ यह भारत की इंग्लैंड में चौथी सीरीज विजय होगी। इससे पहले 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम ने 1-0 से सीरीज जीती थी। इसके अलावा अजीत वाडेकर और कपिल देव की कप्तानी में सीरीज जीती थी। 

कपिल के बाद टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने वाले दूसरे गेंदबाज होंगे बुमराह

भारत के खतरनाक गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह देश के लिए टेस्ट फॉर्मेट में कप्तानी करने वाले कपिल देव के बाद दूसरे तेज गेंदबाज होंगे। इसके साथ ही वह दुनिया के उन बारह तेज गेंदबाजों की सूची में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने अपने देश की कमान संभाली। ओवरआल बात करें तो बुमराह भारत के 36वें टेस्ट कप्तान होंगे। 

इन तेज गेंदबाजों ने संभाली अपने देश की कमान 

  1. बॉब विलिस (इंग्लैंड)
  2. इमरान खान (पाकिस्तान)
  3. कपिल देव (भारत)
  4. शॉन पोलॉक (साउथ अफ्रीका)
  5. कर्टनी वाल्श (वेस्ट इंडीज)
  6. हीथ स्ट्रीक (जिम्बाब्वे)
  7. पेट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
  8. जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज)
  9. डैरेन सैमी (वेस्ट इंडीज)
  10. वसीम अकरम  (पाकिस्तान)
  11. वकार यूनुस  (पाकिस्तान) 

 
एजबेस्टन टेस्ट के लिए भारतीय टीम

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर).  विराट कोहली, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, उमेश यादव. 

Created On :   30 Jun 2022 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story