क्रिकेट: 2023 से पांच नहीं चार दिन का होंगे टेस्ट मैच, ICC ले सकती है बड़ा फैसला

Cricket: From 2023, Test will be five to four days, ICC may take big decision
क्रिकेट: 2023 से पांच नहीं चार दिन का होंगे टेस्ट मैच, ICC ले सकती है बड़ा फैसला
क्रिकेट: 2023 से पांच नहीं चार दिन का होंगे टेस्ट मैच, ICC ले सकती है बड़ा फैसला

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में बड़ा बदलाव करते हुए 142 साल का इतिहास बदल सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ट मैच पांच नहीं चार दिन का होगा और यह बदलाव 2023 की टेस्ट चैंपियनशिप से हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इस सबंध में जल्द ही ICC की बैठक हो सकती है। इस बैठक में चर्चा हो सकती है कि 2023 से होने वाले टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत होने वाले टेस्ट मैच पांच नहीं बल्कि चार दिन के होंगे। 

पहले का एक दौर था, जब अधिकतर टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ करते थे। 5 दिन खेलने के बावजूद भी मैच में कोई नतीजा नहीं निकलता था। मगर अब अमूमन टेस्ट क्रिकेट का नतीजा निकलता ही है, वह भी पांच दिन से पहले कई बार तो ऐसा होता है कि टेस्ट क्रिकेट तीसरे ही दिन समाप्त हो जाता है। अब बहुत ही कम ऐसे मैच होते हैं जो ड्रॉ होते हैं।

ICC ने इसको देखते हुए अब टेस्ट मैच को पांच दिन से घटाकर चार दिन करने का विचार कर रही है। बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल साल 2020 में दुनिया के सभी बोर्ड अधिकारियों के साथ बैठक कर टेस्ट मैच में दिन घटाने पर विचार करने वाली है।

अगर टेस्ट मैच चार दिनों के हो जाते हैं और 2015 से लेकर 2023 के क्रिकेट साइकिल के मुताबिक मैच हुए तो इस सूरत में 335 दिन खाली रहेंगे, जो आईसीसी या दूसरे क्रिकेट बोर्ड के लिए बेशकीमती होंगे। इन खाली दिनों में ज्यादा टेस्ट मैच खेले जा सकते हैं। वैसे अगर टेस्ट मैचों को चार दिवसीय किया जाता है तो एक दिन में 90 की जगह 98 ओवर फेंके जाएंगे। गौरतलब है​ कि दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे खेल चुके हैं चार दिवसीय टेस्ट आईसीसी ने दो साल पहले 2017 में चार दिवसीय टेस्ट मैच की इजाजत दी थी।

 

 

 

 

Created On :   30 Dec 2019 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story