रिपोर्ट : अफगानिस्तान अंडर-19 टीम के क्रिकेटरों ने ब्रिटेन में मांगी शरण

February 9th, 2022

हाईलाइट

  • अफगान ने अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका को चार रनों से हराया था

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान अंडर-19 क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने के बाद अपने घर नहीं जाना चाहते, इसलिए वे ब्रिटेन में शरण मांग रहे हैं। पश्तोवोआ डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) की खबर की पुष्टि की है कि अंडर-19 टीम के कई सदस्य ब्रिटेन की राजधानी लंदन में शरण मांग रहे हैं।

अफगानिस्तान स्थित वेबसाइट ने यह भी दावा किया कि क्रिकेट बोर्ड के दो सूत्रों ने नाम न बताने की शर्त पर इसकी पुष्टि की थी कि चार अफगान नागरिक यूनाइटेड किंगडम में थे और उन्होंने अपने मूल देश नहीं लौटने का फैसला किया है।

हालांकि, खिलाड़ी और बोर्ड के अधिकारियों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है और इस की पुष्टि नहीं हुई है कि खिलाड़ियों अफगानिस्तान लौटने से इनकार क्यों किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार के आने के बाद यह पहला मौका है, जब किसी अफगान क्रिकेटर और बोर्ड के सदस्यों ने किसी विदेशी देश में शरण मांगी है।

अफगान ने अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका को चार रनों से हराया था, लेकिन एक करीबी मुकाबले में इंग्लैंड से 15 रन से हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान तब तीसरे स्थान के प्लेऑफ में ऑस्ट्रेलिया से दो विकेट से हारकर चौथे स्थान पर रहा।यह पहली बार नहीं है, जब किसी अफगान अंडर-19 खिलाड़ी ने देश लौटने से इनकार किया है।

2009 में कई खिलाड़ियों ने टोरंटो में अंडर-19 विश्व कप क्वालीफायर के बाद कनाडा में शरण मांगी थी। उनमें से दो ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनाडा का प्रतिनिधित्व किया। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में मंगलवार को कहा गया कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच और पूर्व खिलाड़ी रईस अहमदजई ने खिलाड़ी और अन्य लोगों से घर वापस जाने का आग्रह किया था।

आईएएनएस