ENG VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा वनडे मैच 3 विकेट से जीता, 5 साल बाद इंग्लैंड की धरती 2-1 से सीरीज जीती

ENG VS AUS 3rd ODI: Australia beat England by 3 wickets in third ODI and win series by 2-1, Alex Carey, Glenn Maxwell
ENG VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा वनडे मैच 3 विकेट से जीता, 5 साल बाद इंग्लैंड की धरती 2-1 से सीरीज जीती
ENG VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा वनडे मैच 3 विकेट से जीता, 5 साल बाद इंग्लैंड की धरती 2-1 से सीरीज जीती
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती
  • वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया

डिजिटल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पांच साल बाद इंग्लैंड के घर में वनडे सीरीज जीती है। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में 5 मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से जीती थी। 5 साल में इंग्लैंड पहली बार किसी देश से अपने घर में वनडे सीरीज हारा है।

मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 302 रन बनाए। इस लक्ष्य का पिछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 49.4 ओवर में 7 विकेट पर 305 रन बनाकर मैच और सीरीज अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इससे पहले सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया था। वहीं पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने 19 रन से जीता था। 

मैक्सवेल-कैरी ने शतक जड़ा
मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 90 गेंदों में 4 चौके और 7 छक्कों की मदद से 108 रन की शतकीय पारी खेली। मैक्सवेल के वनडे करियर का यह दूसरा शतक है। एलेक्स कैरी ने भी शतक जड़ा। उन्होंने 114 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 106 रन की शतकीय पारी खेली। कैरी का वनडे और लिस्ट-ए दोनों में यह पहला शतक है। इसके साथ कैरी ने वनडे में अपने एक हजार रन भी पूरे किए। डेविड वॉर्नर ने 24, मार्नस लाबुशाने ने 20, कप्तान एरॉन फिंच ने 12 और मिशेल स्टार्क ने 11 रन का योगदान दिया। इनके अलावा अन्य कोई भी बल्लेबाज 10 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। वहीं इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और जो रूट ने 2-2 विकेट लिए। जोफ्रा आर्चर और आदिल रशीद को 1-1 विकेट मिला। 

जॉनी बेयरेस्टो ने भी शतक लगाया
वहीं इंग्लैंड के लिए मैच में जॉनी बेयरेस्टो ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 126 गेंदों में 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से 112 रन की शतकीय पारी खेली। बेयरेस्टो के अलावा सैम बिलिंग्स और क्रिस वोक्स ने अर्धशतक जड़ा। बिलिंग्स ने 57 और वोक्स ने 53 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। टॉम कुरेन ने 19 और आदिल रशीद ने 11 रन का योगदान दिया। इनके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज 10 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क और एडम जंपा ने 3-3 विकेट लिए। पैट कमिंस को 1 विकेट मिला।

हेड टू हेड
ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच अब तक 152 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 84 जीते और इंग्लैंड ने 63 मैचों में जीत दर्ज की है। 2 मैच टाई और 3 बेनतीजा रहे हैं। वहीं इंग्लैंड के घर में दोनों के बीच अब तक 73 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 33 और मेजबान इंग्लैंड ने 36 मैच जीते हैं। 2-2 मैच टाई और बेनतीजा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अब तक 23 वनडे सीरीज खेली गई हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 13 और इंग्लैंड ने 10 सीरीज जीती हैं। 

वहीं दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड में 16 सीरीज हुई। जिसमें से मेजबान इंग्लैंड ने 8 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 सीरीज जीती हैं। इंग्लैंड की धरती पर दोनों देशों के बीच इससे पहले सितंबर 2015 में 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी। तब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 3-2 से हराया था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2 वनडे सीरीज हुई और दोनों में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था। अब ऑस्ट्रेलिया 5 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर उसके खिलाफ वनडे सीरीज जीती है। 

टीमें:

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एटम जम्पा और जोश हेजलवुड।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स, टॉम करन, आदिल राशिद, मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर।

Created On :   17 Sep 2020 4:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story