दैनिक भास्कर हिंदी: Eng vs Ind, 1st Test, Day 1: इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर सिमटी, बुमराह ने चार और शमी ने 3 विकेट चटकाए, स्टंप्स तक भारत 21/0

August 5th, 2021

हाईलाइट

  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला
  • इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया
  • भारत ने केएल राहुल को बतौर सलामी बल्लेबाज मौका दिया

डिजिटल डेस्क, नोटिंघम। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को शुरू हुआ। टीम इंडिया ने पहले दिन के स्टंप्स तक बिना विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल 9-9 रन बनाकर नॉट आउट रहे। भारतीय टीम अभी इंग्लैंड से 162 रन पीछे है।

ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को भारत ने 183 रन पर समेट दिया। पहली पारी में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 64 रन जो रूट ने बनाए। जॉनी बेयरस्टो ने 29 रन की पारी खेली।भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को शुरुआती झटके दिए।  भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट चटकाए। मोहम्मद शामी को तीन विकेट मिले। वहीं शार्दुल ठाकुर को दो और मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला।

इंग्लैंड पहली पारी:
बुमराह ने मैच के पहली ओवर की पांचवीं गेंद पर ही रोरी बर्न्‍स (0) को पगबाधा आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद सिब्ली और जैक क्राव्ली के बीच दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी हुई, लेकिन सिराज ने क्राव्ली को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। क्राव्ली ने 68 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए। इंग्लैंड को तीसरा झटका मोहम्मद शमी ने दिया। शमी ने डोमिनिक सिबली (18) को राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद उन्होंने टी ब्रेक से ठीक पहले जॉनी बेयरस्टो (29) को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया।

टी ब्रेक के बाद डैनियल लॉरेंस को शून्य पर आउट कर शमी ने भारत को एक और सफलता दिलाई। बुमराह ने बटलर को बिना खाते खोले पवेलियन लौटाकर इंग्लैंड को 6वां झटका दिया। इसके बाद शार्दुल ठाकर ने जो रूट (64) और ओर ओली रॉबिन्सन (0) को एक ही ओवर में आउट कर इंग्लैंड की कमर ही तोड़ दी। बुमराह ने स्टुअर्ड ब्रॉड (4) और एंडरसन (1) को आउट कर इंग्लैंड की पारी को 183 रन पर समेट दिया।

प्लेइंग XI:
भारत:
रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (WK), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्‍स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (C), जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, जोस बटलर (WK), सैम कुरेन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।