इन खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसाएंगी फ्रैंचाइजी, टॉप फाइव खिलाड़ियों में तीन भारतीय खिलाड़ी, हैदराबाद और पंजाब लगा सकती हैं बड़ा दांव

आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 इन खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसाएंगी फ्रैंचाइजी, टॉप फाइव खिलाड़ियों में तीन भारतीय खिलाड़ी, हैदराबाद और पंजाब लगा सकती हैं बड़ा दांव
हाईलाइट
  • पंजाब (72 करोड़) और हैदराबाद (68 करोड़) के पास सबसे ज्यादा राशि बची हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2022 के लिए मंच सज चुका है, जिसकी शुरुआत 12 और 13 जनवरी को होने वाली मेगा ऑक्शन से होने जा रही है, जहां 10 फ्रैंचाइजी 590 खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी, जिनमें 355 अनकैप्ड और 228 कैप्ड खिलाड़ी शामिल है। लेकिन इन सब से कुछ खिलाड़ी ऐसे है जिन पर फ्रैंचाइजीयां पानी की तरह पैसा बहाते हुए नजर आएंगी।

फिलहाल पंजाब (72 करोड़) और हैदराबाद (68 करोड़) के पास सबसे ज्यादा राशि बची हुई है। ये दोनों फ्रैंचाइजी बड़ा दांव खेल सकती हैं। 

हालांकि, अभी आईपीएल के आगामी सीजन की तारीखें तय नहीं हैं पर टूर्नामेंट मार्च के अंत तक शुरू हो सकता है। 

लेकिन, आइये उससे पहले एक नजर डालते हैं, उन खिलाड़ियों पर जो ऑक्शन में करोड़ों में खेलने जा रहे हैं-

1. डेविड वार्नर 

आईपीएल 2022 के लिए वार्नर को 2 करोड़ के बेस प्राइस की केटेगरी में रखा गया है। वार्नर इस साल सबसे महंगे खिलाड़ी भी साबित हो सकते हैं। वह आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद से खेल चुके हैं। हालांकि, आईपीएल के पिछले दो सीजन में उनका बल्ला कुछ कमाल नहीं कर सका है, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने अपने फॉर्म से तहलका मचा दिया था। 

35 वर्षीय वार्नर पर इस बार आईपीएल ऑक्शन में पैसों की बारिश हो सकती है। टी-20 वर्ल्ड कप में "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" रहे इस खिलाड़ी ने 150 आईपीएल  मैच में 5,449 रन बनाए हैं, साथ ही वे हैदराबाद को 2016 में अपनी कप्तानी के दौरान चैम्पियन भी बना चुके हैं। मौजूदा समय में वार्नर बहुत ही कमाल की फॉर्म में हैं। ऐसे में जो टीमें कप्तान तलाश कर रही हैं उसके लिए वार्नर बेस्ट विकल्प होंगे। 

2. श्रेयस अय्यर

जब श्रेयस अय्यर की बोली लगनी शुरू होगी तो जाहिरतौर पर फ्रैंचाइजी बिडिंग वॉर में शामिल होती नजर आएंगी क्योंकि अय्यर न केवल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं, बल्कि उनमें कप्तानी करने की भी क्षमता है। आईपीएल 2020 में उनकी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने फाइनल तक का सफर तय किया था।  

अय्यर के आईपीएल आंकड़ों पर नजर डाले तो उन्होंने 87 मैचों में 123.95 की स्ट्राइक रेट और 31.67 की औसत से 2,375 रन बनाए हैं। अय्यर पर उन टीमों की नजरें होंगी, जो ऑक्शन में अपने लिए कप्तान की खरीदारी करने उतरेंगी। अय्यर का बेस प्राइस 2 करोड़ रूपये है। 

3. ईशान किशन

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका (Pocket Dynamite) के नाम से मशहूर ईशान किशन इस साल सबसे पसंदीदा विकेटकीपर-बल्लेबाज में से एक होंगे। ईशान बेहतरीन विकेटकीपर होने के साथ-साथ आक्रामक बल्लेबाज भी हैं। ओपनिंग के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर वे मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी कर सकते है। 

2018 से लगातार ईशान मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं और खबरों की मानें तो उनकी पुरानी टीम MI हर हाल में अपने साथ जोड़ना चाहती, चाहे उनके पर्स से कितने भी पैसे खर्च हों। 

आईपीएल आकड़ो की बात करे तो ईशान ने  61 आईपीएल मैचों में 136.3 की स्ट्राइक रेट और 28.5 के औसत से 1,452 रन बनाए हैं। ईशान किशन भी दो करोड़ बेस प्राइस की केटेगरी में है। 

4. क्विंटन डिकॉक

विकेटकीपर-बल्लेबाज की लिस्ट में दूसरा बड़ा नाम है क्विंटन डिकॉक का। दो करोड़ की बेस प्राइस वाली केटेगरी में शामिल डिकॉक पर फ्रैंचाइजी दिल खोलकर पैसा बरसा सकती है। मुंबई इंडियंस को लगातार दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने में डिकॉक का बड़ा हाथ रहा है। डिकॉक आईपीएल में अब तक मुंबई के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर का हिस्सा रह चुके है।

क्विंटन डिकॉक ने आईपीएल में अब तक 77 मैचों में 31.3 की औसत और 130.9 के स्ट्राइक रेट से 2256 रन बनाए है। 

5. शार्दुल ठाकुर

"लार्ड शार्दुल" के नाम से मशहूर हो चुके शार्दुल ठाकुर ने पिछले एक साल में तीनों ही फॉर्मेट में गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया है। शार्दुल अपने कप्तानों के लिए आजकल "मेन विथ गोल्डन आर्म" बनते जा रहे है क्योंकि जब उनके कप्तान बेकार स्थिति में उन्हें गेंद थमाते है, वो विकेट निकालकर देते है। 

आईपीएल मेगा ऑक्शन के लिए ठाकुर का भी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है और उनके ऊपर भी पैसों की बारिश होने की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं। आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स को चौथी बार खिताब जिताने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी, जहां उन्होंने 16 मैचों में 25.10 की औसत से कुल 21 विकेट चटकाए थे

Created On :   10 Feb 2022 11:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story